2018 में आयी हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा के बारे में पूरी जानकारी, जो आपको पता होनी चाहिए

 हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा  front
हुंडई ने क्रेटा के मिड-लाइफ रिफ्रेश / फेसलिफ्ट मॉडल को पेश किया है. यह प्री-फेसलिफ्ट कॉम्पैक्ट एसयूवी के लांच के लगभग तीन साल बाद अपडेटेड मॉडल के साथ पेश की गयी है. क्रेटा हमेशा मकेनिक्ली अच्छा प्रदर्शन करती रही है, इसलिए इसका पावरट्रेन विकल्प जैसा है वैसा ही रखा गया है. अतिरिक्त फीचर्स के साथ फेसलिफ्ट को निखारने की कोशिश की गयी है.

प्लस पॉइंट
-2018 क्रेटा प्री-फेसलिफ्ट मॉडल की बेहतरीन राइड क्वालिटी और अच्छा सस्पेंशन इसमें भी देखने को मिलता है.  
- हुंडई क्रेटा सबसे ज्यादा फीचर्स वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी है. इसमें एक सनरूफ, पावर्ड ड्राइवर सीट, वायरलेस चार्जिंग और 17-इंच के पहियों के अलावा बहुत से फीचर्स की भरमार है.
- क्रेटा सड़क पर चलने वाली किसी भी कॉम्पैक्ट एसयूवी से लुक्स में खूबसूरत है, हुंडई के नए कैस्केडिंग फैमिली ग्रिल इसमें चार चांद लगा रहे है.
- ताक़तवर पर न बराबर वाइब्रेशन करने वाले इंजन के साथ क्रेटा अभी भी अपने सेगमेंट में सबसे आगे है.
- 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन विकल्प 1.6-लीटर पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के साथ पेश किया गया है. आप अपनी मर्जी से खरीद सकते है.

कमियां
- रेनॉल्ट डस्टर जैसी गाड़ी में फोर व्हील ड्राइव दे रही है यह क्रेटा में भी दिया जा सकता था.
- साइड और कर्टन एयरबैग से लैस वैरिएंट SX (O) को चलते समय आपको मैनुएल गियरबॉक्स अजीब लग सकता है. सीधे तौर पर यहां आपको ऑटोमेटिक गियर बॉक्स की कमी खलेगी.
- आज में समय में यहाँ ज्यादातर कंपनीज अपने किफायती मॉडल्स में इसोफिक्स चाइल्ड सीट एंड पार्किंग सेंसर्स जैसे फीचर दे रही है. वहीं हुंडई ने क्रेटा में उन्हें सभी वैरिएंट्स में नहीं जोड़ा गया है इसके लिए अलग से खर्च करना होगा.
- 2018 हुंडई क्रेटा टेलगेट, हवादार फ्रंट सीटें और कार में से हवा साफ करने वाला एसी दिया जा सकता था. जो की हुंडई अपनी वेरना के सस्ते मॉडल में देती है.

एक्सटीरियर 
पहली नजर में आपको 2018 हुंडई क्रेटा के डिजाइन के बारे लगता है कि यह पारंपरिक, बॉक्सी एसयूवी की तरह कैसे दिखती है. जबकि मारुति सुजुकी एस-क्रॉस और रेनॉल्ट कैप्टर जैसे प्रतिद्वंद्वी क्रॉसओवर हैं, क्रेटा के चौड़े किनारे इसे एक एक खास रुझान देते हैं. इतना ही नहीं 1630 मिमी की ऊंचाई के साथ, हुंडई क्रेटा अपने सेगमेंट में सबसे ऊंची एसयूवी में से एक है, जो सड़क पर आपको अपनी ओर खीच लेती है और हाँ, 190 मिमी के ग्राउंड क्लीयरेंस के साथ, इसे आप थोड़ी उबड़ खाबड़ सड़क पर भी चला सकते है.
 हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा  rear side

क्रेटा फेसलिफ्ट के फ्रंट को देखें तो इसमें बड़ा ग्रिल दिखाई देता है और इसके बंपर को भी रिडिजाइन किया गया है ताकि इसे चौड़ा बनाया जा सके. फॉग लैम्प्स अब हॉरिजॉन्टल हैं. पुराने मॉडल के मुकाबले नए मॉडल का फ्रंट लुक ज्यादा बोल्ड है और इसमें क्रोम ट्रीटमेंट भी है. गाड़ी के साइड में केवल एक चीज नयी दिख  रही है वो है फ़ाइव-स्पोक मशीन-कट एलॉय व्हील्स. जो काफी बढ़िया लग रहे है. रियर में भी ज्यादा बड़े बदलाव नहीं किया गये है. दोबारा डिज़ाइन की गई टेल लाइट इकाइयाँ और एक रियर बम्पर जो अब नहीं हैं. बाहरी किनारों पर प्लास्टिक से ढकी हुई है. ह्युंडई जहां काफी सारे बदलाव कर सकती है और डिजाइन के लिए कुछ और नये तरीके अपना सकती थी, जैसे हेडलैम्प्स और टेललैंप्स में एलईडी को शामिल करना. खासकर यदि आप नए पैशन ऑरेंज और मरीना ब्लू पेंट शेड्स को खरीदते है.

इन्टिरीर
"यह सही नहीं है, इस पर मत ध्यान दो". इसी सोच के साथ ह्युंडई ने इस पर काम किया है. उदाहरण के लिए, क्रेटा में बाहर निकलना काफी आसान है, क्योंकि यह जमीन से बहुत ऊपर नहीं है. एकमात्र चीजें मोटी साइड मिल्स हैं, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए कार से बाहर या बाहर थोड़ा मुश्किल हो जाती हैं.
 हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा side view

एक बार अंदर जाने के बाद, पूरी तरह से संतुलित डिज़ाइन केबिन स्वागत करता है. काले और बेज टू-टोन इंटीरियर अभी भी वही हैं और एसएक्स डुअल टोन के लिए विकल्प में ऑल-ब्लैक इंटीरियर हो सकता है. सीटों, आर्मरेस्ट, स्टीयरिंग और गियर लीवर पर चमड़े के प्रीमियम टच, एक अपमार्केट अनुभव देने के लिए अच्छी तरह से निर्मित और अच्छा महसूस कराने वाली-टू-टच प्लास्टिक के साथ आते हैं. यहाँ आपको लगेगा की यह गाड़ी पैसा वसूल है.
क्रेटा को न केवल एसयूवी की स्टाइलिंग दि गयी है, यह उस कमांडिंग ड्राइविंग स्थिति को भी प्राप्त करता है, जिससे आप ड्राइवर की सीट से बोनट पर देख सकते हैं. ड्राइवर को परेशानी से मुक्त अनुभव भी होगा, जब ड्राइवर ड्राइविंग कर रहा होगा, शायद इसके पीछे कार का सही संतुलित डिज़ाइन है. यहाँ हर बटन, हर डायल और हर डंठल ठीक वही है जहाँ आप इसके होने की उम्मीद करते हैं और यहां तक ​​कि हुंडई कारों के नए ग्राहकों को परिचित होने के लिए ज्यादा समय की आवश्यकता नहीं होती है. जबकि एक अच्छी ड्राइविंग स्थिति खोजना आसान है,  इस गाडी में. 
क्रेटा भी एक बड़ी कार है और इसमें अच्छा हेडरूम, लेगरूम और नी रूम है, जबकि सीटें बड़े फ्रेम के लिए भी सहायक हैं.  छ:-  छ:  फुट के लोग इसमें एक के बाद एक बैठ सकते है. रियर में कंधो का रूम औसत है. वास्तव में हुंडई वर्ना की तुलना में भी कम है. तो क्रेटा बहुत अच्छी 5-सीटर नहीं है, लेकिन एक अच्छी 4-सीटर मानी जा सकती है.
यह एक व्यावहारिक रूप से फैला हुआ केबिन भी है, जिसमें सामने के ओक्यूपंट बीच में हैं, फ्रंट आर्मरेस्ट स्टोरेज, डोर में जगह जो 1-लीटर की बोतलें रख सकते हैं और 402-लीटर का बूट तो है ही. अतिरिक्त स्‍टोरेज के लिए, पीछे की सीट को भी अच्छी तरह से नीचे तह किआ जा सकता है.
डैश पर, ड्राइवर के बाईं ओर स्टार्ट-स्टॉप बटन है और दाईं ओर हेडलैम्प्स का थ्रो सेट करने के लिए ट्रैक्शन कंट्रोल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर रोशनी और हेडलैम्प्स लेवलिंग के लिए कंट्रोल स्विच हैं. बिना चाबी एक स्मार्ट यूनिट है जो न केवल आसपास में कुंजी की उपस्थिति का पता लगाती है, बल्कि यह भी पता लगाती है कि यह केबिन के अंदर या बाहर है या नहीं. आप ड्राइवर के साइड डोर पर एक सेंसर द्वारा कार तक पहुंच सकते हैं. बस काले बटन पर क्लिक करें और यह पता लगाता है कि कुंजी कार को अनलॉक करने के लिए आस पास है. अपनी जेब से चाबी निकालने की कोई जरूरत नहीं है. एक बार जब आप अंदर आ जाते हैं, तो बस कार को को चलाने के लिए के स्टार्ट-स्टॉप बटन के साथ क्लच को हिट करें.

टेक्नोलॉजी 
जैसा कि आप हुंडई से उम्मीद करते हैं, क्रेटा 2018 में फीचर की लम्बी चौड़ी लिस्ट है. स्टैंडआउट की विशेषताओं में वायरलेस फोन चार्जिंग, एक स्मार्ट की बैंड, एक चालक चालित सीट और एक इलेक्ट्रिक सनरूफ शामिल हैं. बेशक, आपको स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो और फोन कंट्रोल, क्रूज़ कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स के साथ ऑटो एसी, पुश बटन स्टार्ट के साथ एक स्मार्ट की और ऑटो-डिमिंग इंटीरियर रियर व्यू मिरर जैसे स्टेपल भी मिलते हैं.
 हुंडई की कॉम्पैक्ट एसयूवी क्रेटा cabin infromnt ssysytem
बेस वेरिएंट E और डीजल E + को कोई स्टीयरिंग-माउंटेड ऑडियो नहीं मिलती है, लेकिन E + पेट्रोल और S को 5 इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है/ एसएक्स या एसएक्स (ओ) के लिए विकल्प और आपको नेविगेशन के साथ एप्पल कारप्ले, एंड्रॉइड ऑटो और मिररलिंक के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है.
हालांकि, ये कुछ अजीब लगा की ऑटो हैडलैंप्स और ऑटो वाइपर्स किसी भी वेरिएंट पर नहीं दिए गए हैं, जबकि ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट एसएक्स ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए एक्सक्लूसिव हैं.

प्रदर्शन
पेट्रोल
1.6 पेट्रोल -
क्रेटा में पेट्रोल इंजन 1.6L VTVT यूनिट है जो वरना से लिया गया है. यह इंजन 123PS की पावर और 151Nm का टार्क देने में सक्षम है. डीजल हुंडई क्रेटा ने हमें अपने सुधारो स्तरों से प्रभावित किया बल्कि पेट्रोल इंजन भी बहुत अच्छा है. आप मुश्किल से बता सकते हैं कि आप एक पावरफुल कार चला रहे है, क्योंकि यह स्टार्टअप से ही मक्खन की तरह चलती है.
यह इंजन सही प्रदर्शन करता है. जैसा कि यह वरना में है, इंजन कोई खराबी नहीं करता है, यह शहर में आसान सुगमता प्रदान करता है, लेकिन आपको एक साधी हुई ड्राइविंग शैली का इस्तेमाल करना है. अगर आपको इस इंजन से कमाल की परफॉमस लेनी है तो आपको इस का खमियाजा माइलेज के साथ भुगतना होगा.
 यहां तक ​​कि हाइवे पर, एक लेन चुनना और इसके साथ रहना सबसे अच्छा है. हाई-स्पीड ओवरटेक कुछ प्लानिंग करेंगे और आपको गियर के साथ-साथ इनलाइन पर भी चलना होगा, खासकर अगर आपके पास बोर्ड पर यात्री हैं. 1.6-लीटर डीजल की तरह, इस इंजन को मानक के रूप में 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है, लेकिन एक 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन ही हो सकता है.

1.6 डीजल
हुंडई ने इंजन में बहुत ज्यादा बदलाव नहीं किया है, सिवाय एक टूनप के, जिसने आश्चर्यजनक रूप से ईंधन परफॉमस में 4 प्रतिशत की सुधार किया है, 20.5kmpl (पुरानी कार के लिए 19.67kmpl). जब यह 1.6-लीटर डीजल इंजन के प्रदर्शन की बात आती है, तो यह अभी भी 128PS @ 4000rpm और 260Nm @ 1500-3000rpm के साथ सेगमेंट में सबसे शक्तिशाली है, और इसलिए इन बातों को ध्यान में रख में कर उसे वहीं रखा है.
शहर में इंजन 2 या 3 गियर में घूमता है बड़ी आसानी, जरूरत पड़ने पर सही रफ्तार पकड़ने की मजबूती के साथ हाइवे पर आप इंजन को 2000rpm के आसपास चलाने की इच्छा रखते है तो यह आपका साथ देता है, और आप जल्दी में है तो फिर भी यह इंजन आपको निराश नहीं करेगा. हमारे परीक्षणों में, क्रेटा ने 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार हासिल करने के लिए में 10.83 सेकंड का समय लिया जबकि 30-80 किमी प्रति घंटे (3 जी गियर में) को 8 सेकंड से कम समय लगा.

1.4 डीजल
अगर सही माना जाए तो 1.4-लीटर डीजल मुख्य रूप से एक शहर की कार है. इसमें शहरों के लिए उचित टोक़ है और यह जल्दी उठता है. यह सही अपलिफ्ट देता है, लेकिन फिर भी यह एक कम्यूटर इंजन है, इससे ज्यादा कुछ नहीं. हाईवे पर, पर यह हांफने लगता है और 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स को नीचे आना पड़ता है. इस इंजन के साथ क्रूज़िंग का मजा लेना सबसे अच्छा है.

सवारी और हैंडलिंग
 क्रेटा में कोई मकेनिक्ली परिवर्तन नहीं हुआ है, यह वैसे ही ड्राइविंग का अनुभव कराती है. शहर में सस्पेंशन छोटे और सामान्य झटको से बड़ी आसानी से बचाता है. बड़े स्पीड ब्रेकरों पर बिना किसी शोर शराबे या दुर्घटनाग्रस्त के उन्हें पार कर लेता है. सड़क पर तेजी से आने वाले बदलाव जैसे तीखी चढ़ाई, बड़े गड्ढे आदि पर आपको सस्पेंशन कठोर लगेगा क्योंकि कुछ झटके केबिन से बनते है. स्टीयरिंग और क्लच हल्का है और हुंडई क्रेटा के साथ इसलिए शहर के आसपास ड्राइविंग करना सही रहेगा. ब्रेकिंग कंट्रोल ने सही ताकत के साथ हमारे ब्रेकिंग परीक्षणों में क्रेटा को 43.43 मीटर में 100-0 किमी प्रति घंटे रफ्तार पर रोका. हालाँकि, हुंडई इस मामले में थोड़ी कम रही है पर इस बार इसका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है. ख़ास कर उसे स्पीड पर, फिर भी आपको मारुति एस-क्रॉस के मुकाबले पेडल को जोर से दबाना होगा.

सुरक्षा
ईबीडी के साथ दो एयरबैग और एबीएस रेंज में सभी वेरिएंट को मिलेंगे. जबकि एसएक्स (ओ) वेरिएंट में छह एयरबैग मिलते हैं. इलेक्ट्रॉनिक स्टबिलिटी कंट्रोल, वाहन स्थिरता प्रबंधन नियंत्रण और हिल स्टार्ट असिस्ट कंट्रोल केवल एसएक्स (ओ) में उपलब्ध हैं. ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट केवल SX AT पेट्रोल और डीजल वैरिएंट कारों में उपलब्ध हैं. 

वेरिएंट
हुंडई क्रेटा के छह वेरिएंट हैं, जो E, E +, S, SX, SX (डुअल टोन) और SX (O) से शुरू होते हैं. 6-स्पीड स्वचालित ट्रांसमिशन एस एंड एसएक्स डीजल और एसएक्स पेट्रोल में उपलब्ध हैं.





















Featured post

Don't miss new products

Subscribe here to get our newsletter in your inbox, it is safe and EASY!

AutoNote © 2014 - Designed by Templateism.com, Plugins By MyBloggerLab.com | Published By Gooyaabi Templates