फोर्ड एंडेवर कार फ़रवरी 2025 प्राइस और दूसरी सारी जानकारी जो आपको पता होनी चाहिए पाइये एक क्लिक में
New फोर्ड एंडेवर की नई दिल्ली में कीमत 29.19 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. एंडेवर के रिव्यू पढ़ें.
बड़ी मस्कुलर और पुरानी तरह की यह तीन शब्द इस 2025 फोर्ड एंडेवर को पूरी तरह से परिभाषित करते हैं. अपडेट के साथ, लम्बाई चौड़ाई थोड़ी बदल गयी है. नए बम्पर ने अपनी लंबाई में लगभग 11 मिमी जोड़ा है, जबकि मानक साइड स्टेप प्लेट्स इसकी चौड़ाई में लगभग 9 मिमी जोड़ते हैं. हालाँकि, यह नहीं बदला गया है, हालांकि एंडेवर की शुद्ध अमेरिकी कार अपील है जो अपने सबसे बड़े प्रतियोगी, टोयोटा फॉर्च्यूनर के नुकीले डिजाइन के विपरीत है.
साइड की तरफ, 2019 एंडेवर में पहले की तरह ही प्लस-आकार की अपील है और यह अभी भी 18 इंच के पहियों साथ आती है, डिजाइन नया है. पीछे की तरफ, कार को इस फेसलिफ्ट के साथ कोई अपडेट नहीं मिला है, लेकिन अब वैरिएंट रेंज में टाइटेनियम और टाइटेनियम + (ट्रेंड और टाइटेनियम की जगह) शामिल हैं, एलईडी टेल लाइट्स मानक के रूप में आती हैं.
बाकी पैकेज HID प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फ्रंट और रियर फॉग लैंप्स, क्रोम डोर हैंडल और भारी स्कर्ट प्लेट्स जैसी सुविधाओं के साथ समान हैं. दुर्भाग्य से, यह हेडलैंप वाशर नहीं मिलता है जो मौजूदा एंडेवर को दिए गए अपडेट के दौरान हटा दिया गया था. हालाँकि, एक अपडेट, कुछ ऐसा है जिसे आप देखेंगे जैसे कि आप एंडेवर के अंदर पहुंचते हैं.
कीलस के साथ फोर्ड ने इस को पेश किया है जो की काफी बढ़िया है. और इसका इन्तजार भी सबको था. 2019 एंडेवर को इसके बदले गए मॉडल की तुलना में कोई बड़ा इन-केबिन अपडेट नहीं दिखता है. उल्लेखनीय बदलावों में ब्लैक डैशबोर्ड टॉप शामिल हैं, पहले ब्राउन शेड और एक रेयल्ड गियर सिलेक्टर के बजाय जो नाइटर को पकड़ में आता है और कुछ चिकना क्रोम जोड़ा गया है. इसके अतिरिक्त, जबकि ड्राइवर को मानक के रूप में 8-वे पावर एडजस्टेबल सीट मिलती है,
इसमें, टोयोटा फॉर्च्यूनर बेहतर करती है. यह न केवल पहुंच में आसानी के लिए वन-टच टम्बल फॉरवर्ड सीट की पेशकश करती है, बल्कि आखिरी पंक्ति फॉर्च्यूनर में अधिक बड़ी है.
एंडेवर व्यावहारिक रूप में , उतनी बड़ी नहीं है जितनी बड़ी बाहर से दिखती है. दूसरी पंक्ति में, छह फुट के स्थान में दूसरे के पीछे बैठने के लिए पर्याप्त जगह है, लेकिन खुला पन नहीं है. मध्य-पंक्ति की सीटें फर्श से थोड़ी दूर हैं, जो बेहतर है और लम्बे यात्रियों (6 फीट से अधिक) को अंडर-जांघ का और हेडरूम औसत मिलेगा, लेकिन स्वीकार्य है. साथ ही, साइड स्टेप प्लेट्स के साथ भी, यह पुरानी शैली की एसयूवी है.
जब यह व्यावहारिकता की बात आती है, हालांकि, फोर्ड एंडेवर अपने उपयोगितावादी के लिए सही है. सभी सीट पंक्तियों के साथ, आपको 450 लीटर बूट स्पेस मिलता है. पिछली पंक्ति को 50:50 विभाजित करें और 1050 लीटर तक फैलाएं. दूसरी पंक्ति को भी नीचे छोड़ें और आपको 2010 लीटर का एक विशाल बूट स्थान मिलेगा.
जबकि थाई-स्पेक 2022 एंडेवर में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक नया 2.0-लीटर डीजल इंजन मिला, भारत-स्पेक मॉडल पहले की तरह ही इंजन विकल्पों को आगे बढ़ाता है. एंट्री-लेवल मोटर एक 2.2-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन है जो 160PS @ 3200rpm और 385Nm @ 1600-2500rpm का उत्पादन करता है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के है, केवल रियर-व्हील ड्राइव के साथ.
टॉप-स्पेस एंडेवर में 3.2-लीटर, 5-सिलिंडर डीजल इंजन 200PS @ 3000rpm और 470Nm @ 1750-2500rpm के साथ है. यह इंजन केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 4x4 के साथ पेश किया गया है. दोनों इंजन बीएसवीआई मानदंडों के लिए अपडेट किए गए हैं और हमें संदेह है कि फोर्ड को यहां छोटा इंजन नहीं मिला है. आखिरकार, एंडेवर के फ्रंट फेंडर बड़े क्रोम बैज हैं, जिसमें इंजन साइज होता है, जो ऑनर के बैज की तरह है.
3.2-लीटर का इंजन बहुत कुछ लेने का काम करता है. यह लो-रेव टॉर्क के साथ भरी हुई है और यहां तक कि फोर्ड एंडेवर जैसी बड़ी और भारी एसयूवी को हिलाने का काम दिए जाने के बावजूद, यह सुस्त नहीं है. ट्रांसमिशन स्कोडा कोडियाक के 7-स्पीड डीएसजी की तरह तेज नहीं है, लेकिन दैनिक उपयोग के लिए पर्याप्त रूप से उत्तरदायी है.
खास तौर पर इस मोटर के साथ, एंडेवर पूरी तरह से ऑल-राउंडर की तरह महसूस करता है. नौसिखिए ड्राइवरों के लिए भी शहर में इसका उपयोग करना आसान है, थ्रॉटल कम या उच्च गति पर ओवरटेक के लिए पर्याप्त उत्तरदायी है और यह राजमार्ग पर उच्च गति पर उपयोग करने के लिए एक पूर्ण आनंद है. यहां तक कि अगर आप एक दिन में 1000 किमी + अंतरराज्यीय सड़क यात्रा की योजना बनाते हैं, तो इस पावरट्रेन बिना किसी झंझट के आपका साथ देगा.
हालांकि, फोर्ड एंडेवर एक भारी एसयूवी है. टॉप-स्पेक मॉडल का वजन लगभग 2.4 टन है. बड़े शरीर और इंजन के साथ इसे मिलाएं और यह एक ऐसा नुस्खा नहीं है जो det किटना डानी है ’खरीदार के लिए तैयार है. जबकि एंडेवर 3.2 4x4 का दावा किया गया माइलेज 10.91kmpl है, जो शहर में लगभग 9-10kmpl और राजमार्ग पर 14-15kmpl के साथ हो सकती है.
छोटे इंजन के साथ, एंडेवर का प्रदर्शन पर्याप्त है. 160PS और 385Nm के साथ, यह निश्चित रूप से प्रदर्शन की कमी नहीं है और कम-मध्यम गति पर, यह काफी जीवंत लगता है. यह त्वरित ओवरटेक और यहां तक कि लोडिंग के लिए पर्याप्त है. यह एक हाईवे क्रूजर के रूप में भी बहुत अच्छा है क्योंकि यह 100-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बिना पसीना बहाए चला जाता है. लेकिन राजमार्ग पर, इसका प्रदर्शन कोडियाक के समान है - पर्याप्त, लेकिन अधिक कुछ नहीं.
आपको 4x4 की आवश्यकता नहीं है, तो फोर्ड एंडेवर का छोटा इंजन पिक के लिए बनाता है. न केवल यह खरीदना सस्ता है, यह अधिक ईंधन कुशल भी है (एंडेवर 2.2 ईंधन दक्षता (एमटी / एटी) = 14.2kmpl / 12.62kmpl) और बनाए रखने के लिए थोड़ा अधिक सस्ती है. फोर्ड ने 1 लाख किलोमीटर से अधिक 68,011 रुपये और 3.2 के लिए 71,564 रुपये के रखरखाव खर्च का दावा किया है.
पहले की तरह, एंडेवर पर स्टीयरिंग वास्तव में सराहनीय है. यह शहर की गति से कुछ हैचबैक की तुलना में हल्का है और गति बढ़ने के साथ ही इसका वजन ठीक है. हालांकि, यह एक लंबी एसयूवी है और एक जैसा व्यवहार करती है.
लेकिन आखिर यह एक शरीर-पर-चौड़ी एसयूवी है जो खराब सड़कों और गड्ढों से निपटने के लिए है.
सौभाग्य से, नयी एंडेवर सड़कों की सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार है और गड्ढों और खराब पक्के वर्गों के माध्यम से अपना रास्ता बन्ना लेती है. यह साफ सड़कों पर भी काफी आराम से सवारी करती है, लेकिन अधिकांश सात सीटों वाली, पूर्ण आकार की एसयूवी की तरह, इसे भारी भार उठाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसलिए जब आप बोर्ड पर केवल दो से तीन लोगों के साथ ड्राइव करें और आपको यह थोड़ी उछालभरी लग सकती है.
जब आप ऑफ-रोड जाना चाहते हैं, तो 4x4 संस्करण के लिए एक सामान्य 225 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस (अनलडेन) और फोर्ड का टेरेन रिस्पॉन्स मोड है - सामान्य, स्नो / ग्रास / मड, सैंड एंड रॉक मोड, जिसमें से अंतिम 4x4 निम्न है रेंज.
नयी एंडेवर में सुरक्षा पैकेज बहुत व्यापक है. स्टैंडर्ड फीचर्स में छह एयरबैग, EBD के साथ ABS, ट्रैक्शन कंट्रोल, ESP, हिल-स्टार्ट असिस्ट, ऑटो हेडलैंप और वाइपर के साथ फ्रंट और रियर फॉग लैंप शामिल हैं. इसमें TPMS (टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम), रियर कैमरा, रियर पार्किंग सेंसर और वॉल्यूमेट्रिक बर्गलर अलार्म सिस्टम भी मिलता है जो कार के अंदर की हलचल का पता लगा सकता है.
टाइटेनियम + में ड्राइवर के घुटने, सामने पार्किंग सेंसर, हिल डिसेंट कंट्रोल और ऑटो-डिमिंग इंटीरियर रियरव्यू मिरर के लिए एयरबैग जैसी सुविधाएं शामिल हैं.
बाहरी डील-डौल
DIMENSIONS & WEIGHT |
|
लम्बाई
|
4892
mm
|
चौड़ाई
|
1860
mm
|
ऊँचाई
|
1860
mm
|
व्हील
बेस
|
2850
mm
|
ग्राउंड
क्लीयरेंस
(अनलेडन)
|
225
mm
|
कर्ब
वेट
|
2394
kg
|
|
बाकी पैकेज HID प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फ्रंट और रियर फॉग लैंप्स, क्रोम डोर हैंडल और भारी स्कर्ट प्लेट्स जैसी सुविधाओं के साथ समान हैं. दुर्भाग्य से, यह हेडलैंप वाशर नहीं मिलता है जो मौजूदा एंडेवर को दिए गए अपडेट के दौरान हटा दिया गया था. हालाँकि, एक अपडेट, कुछ ऐसा है जिसे आप देखेंगे जैसे कि आप एंडेवर के अंदर पहुंचते हैं.
फोर्ड एंडेवर इंटीरियर
CAPACITY |
|
सीटिंग
कपैसिटी
|
6
|
Number
of Seating Rows
|
3
Rows
|
डोर
की संख्या
|
5
Doors
|
कार्गो
वॉल्यूम
|
430
litres
|
फ्यूल
टैंक
|
80
litres
|
स्टीयरिंग
उदाहरण के लिए, स्टीयरिंग केवल झुकाव के लिए एडजस्टेबल है, पहुंच तक नहीं. हालांकि, एक अच्छी ड्राइविंग स्थिति ढूंढना आसान है, उत्कृष्ट एर्गोनॉमिक्स, यह एक अच्छा प्लस होगा. साथ ही, दूसरी पंक्ति की सीटें अभी भी केवल आगे की ओर मुड़ती हैं और आगे नहीं बढ़ती हैं, जिससे तीसरी पंक्ति का उपयोग मुश्किल हो जाता है, यहां तक कि छोटे वयस्कों के लिए भी.इसमें, टोयोटा फॉर्च्यूनर बेहतर करती है. यह न केवल पहुंच में आसानी के लिए वन-टच टम्बल फॉरवर्ड सीट की पेशकश करती है, बल्कि आखिरी पंक्ति फॉर्च्यूनर में अधिक बड़ी है.
एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले
अन्यथा, एंडेवर की अपील इसके प्रीमियम गुणवत्ता वाले इंटीरियर और कमांडिंग ड्राइविंग स्थिति में निहित है जो किसी को भी सड़क पर एक मालिक की तरह महसूस करवाएगी. यह एक भरी पूरी सुविधाओं की सूची के साथ आती है, जिसमें सनरूफ, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम, रियर एसी वेंट्स और लेदरेट अपहोल्स्ट्री के साथ डुअल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल शामिल है.विंडो
2022 एंडेवर अपने हाथों से चलने वाले टेलगेट को हैंड्स-फ़्री फ़ंक्शन की सुविधा भी जोड़ता है, जिसके उपयोग से आप टेलगेट को खोल या बंद कर सकते हैं. यह पहले से उपलब्ध सुविधाओं जैसे पावर फोल्डिंग पिछली-पंक्ति वाली सीटें, दूसरी पंक्ति की सीटों को खिसकाने और फिर से जोड़ने और सामने की दो पंक्तियों के लिए एंटी-पिंच के साथ एक-टच अप / डाउन पावर विंडो के साथ है.एंडेवर व्यावहारिक रूप में , उतनी बड़ी नहीं है जितनी बड़ी बाहर से दिखती है. दूसरी पंक्ति में, छह फुट के स्थान में दूसरे के पीछे बैठने के लिए पर्याप्त जगह है, लेकिन खुला पन नहीं है. मध्य-पंक्ति की सीटें फर्श से थोड़ी दूर हैं, जो बेहतर है और लम्बे यात्रियों (6 फीट से अधिक) को अंडर-जांघ का और हेडरूम औसत मिलेगा, लेकिन स्वीकार्य है. साथ ही, साइड स्टेप प्लेट्स के साथ भी, यह पुरानी शैली की एसयूवी है.
जब यह व्यावहारिकता की बात आती है, हालांकि, फोर्ड एंडेवर अपने उपयोगितावादी के लिए सही है. सभी सीट पंक्तियों के साथ, आपको 450 लीटर बूट स्पेस मिलता है. पिछली पंक्ति को 50:50 विभाजित करें और 1050 लीटर तक फैलाएं. दूसरी पंक्ति को भी नीचे छोड़ें और आपको 2010 लीटर का एक विशाल बूट स्थान मिलेगा.
फोर्ड एंडेवर प्रदर्शन
3.2-लीटर इंजन
ENGINE & TRANSMISSION |
|
इंजन
विस्थापन
|
3198
cc
|
ट्रांसमिशन
का प्रकार
|
Automatic
|
ईंधन
का प्रकार
|
Diesel
|
अधिकतम
पावर
|
197.3
Bhp @ 3000 rpm
|
अधिकतम
टॉर्क
|
470
Nm @ 1700-2500 rpm
|
इंजन
का ब्यौरा
|
4
Cylinder, 3.2l TDCi
|
गियरबॉक्स
|
6-Speed
Automatic Gearbox
|
सिलेंडरों
की संख्या
|
4
|
जबकि थाई-स्पेक 2022 एंडेवर में 10-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ एक नया 2.0-लीटर डीजल इंजन मिला, भारत-स्पेक मॉडल पहले की तरह ही इंजन विकल्पों को आगे बढ़ाता है. एंट्री-लेवल मोटर एक 2.2-लीटर, 4-सिलेंडर डीजल इंजन है जो 160PS @ 3200rpm और 385Nm @ 1600-2500rpm का उत्पादन करता है. यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के है, केवल रियर-व्हील ड्राइव के साथ.
टॉप-स्पेस एंडेवर में 3.2-लीटर, 5-सिलिंडर डीजल इंजन 200PS @ 3000rpm और 470Nm @ 1750-2500rpm के साथ है. यह इंजन केवल 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 4x4 के साथ पेश किया गया है. दोनों इंजन बीएसवीआई मानदंडों के लिए अपडेट किए गए हैं और हमें संदेह है कि फोर्ड को यहां छोटा इंजन नहीं मिला है. आखिरकार, एंडेवर के फ्रंट फेंडर बड़े क्रोम बैज हैं, जिसमें इंजन साइज होता है, जो ऑनर के बैज की तरह है.
3.2-लीटर का इंजन बहुत कुछ लेने का काम करता है. यह लो-रेव टॉर्क के साथ भरी हुई है और यहां तक कि फोर्ड एंडेवर जैसी बड़ी और भारी एसयूवी को हिलाने का काम दिए जाने के बावजूद, यह सुस्त नहीं है. ट्रांसमिशन स्कोडा कोडियाक के 7-स्पीड डीएसजी की तरह तेज नहीं है, लेकिन दैनिक उपयोग के लिए पर्याप्त रूप से उत्तरदायी है.
PERFORMANCE & MILEAGE |
|
एआरएआई
माइलेज
|
10.1
kmpl
|
टॉप
स्पीड (KMPH)
|
177kmph
|
माइलेज
(City)
|
7
kmpl (approx.)
|
माइलेज
(Highway)
|
8
kmpl (approx.)
|
2.2-लीटर इंजन
ENGINE & TRANSMISSION |
|
इंजन
विस्थापन
|
2198
cc
|
ट्रांसमिशन
का प्रकार
|
Manual
|
ईंधन
का प्रकार
|
Petrol
|
अधिकतम
पावर
|
158
bhp@32000rpm
|
अधिकतम
टॉर्क
|
385
Nm @ 1600 rpm
|
इंजन
का ब्यौरा
|
4
Cylinder 2.2
4x2 MT Petrol Engine
|
गियरबॉक्स
|
6-Speed
Manual Gearbox
|
सिलेंडरों
की संख्या
|
4
|
आपको 4x4 की आवश्यकता नहीं है, तो फोर्ड एंडेवर का छोटा इंजन पिक के लिए बनाता है. न केवल यह खरीदना सस्ता है, यह अधिक ईंधन कुशल भी है (एंडेवर 2.2 ईंधन दक्षता (एमटी / एटी) = 14.2kmpl / 12.62kmpl) और बनाए रखने के लिए थोड़ा अधिक सस्ती है. फोर्ड ने 1 लाख किलोमीटर से अधिक 68,011 रुपये और 3.2 के लिए 71,564 रुपये के रखरखाव खर्च का दावा किया है.
फोर्ड एंडेवर सवारी और हैंडलिंग
पहले की तरह, एंडेवर पर स्टीयरिंग वास्तव में सराहनीय है. यह शहर की गति से कुछ हैचबैक की तुलना में हल्का है और गति बढ़ने के साथ ही इसका वजन ठीक है. हालांकि, यह एक लंबी एसयूवी है और एक जैसा व्यवहार करती है.
लेकिन आखिर यह एक शरीर-पर-चौड़ी एसयूवी है जो खराब सड़कों और गड्ढों से निपटने के लिए है.
सौभाग्य से, नयी एंडेवर सड़कों की सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार है और गड्ढों और खराब पक्के वर्गों के माध्यम से अपना रास्ता बन्ना लेती है. यह साफ सड़कों पर भी काफी आराम से सवारी करती है, लेकिन अधिकांश सात सीटों वाली, पूर्ण आकार की एसयूवी की तरह, इसे भारी भार उठाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इसलिए जब आप बोर्ड पर केवल दो से तीन लोगों के साथ ड्राइव करें और आपको यह थोड़ी उछालभरी लग सकती है.
जब आप ऑफ-रोड जाना चाहते हैं, तो 4x4 संस्करण के लिए एक सामान्य 225 मिमी ग्राउंड क्लीयरेंस (अनलडेन) और फोर्ड का टेरेन रिस्पॉन्स मोड है - सामान्य, स्नो / ग्रास / मड, सैंड एंड रॉक मोड, जिसमें से अंतिम 4x4 निम्न है रेंज.
फोर्ड एंडेवर सुरक्षा
BRAKES & SUSPENSION |
|
फ्रंट
ब्रेक
|
Disc
|
रियर
ब्रेक
|
Disc
|
फ्रंट
सस्पेंशन
|
Independent
Coil Spring with Anti-roll Bar
|
रियर
सस्पेंशन
|
Coil
Spring, Watts Linkage Type with Anti-Roll Bar
|
टाइटेनियम + में ड्राइवर के घुटने, सामने पार्किंग सेंसर, हिल डिसेंट कंट्रोल और ऑटो-डिमिंग इंटीरियर रियरव्यू मिरर के लिए एयरबैग जैसी सुविधाएं शामिल हैं.