हौंडा सीआर-वी March 2025 के बारे में सारी डिटेल जो आपको पता होनी चाहिए
होंडा सीआर-वी की नई दिल्ली में कीमत 28.25 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. सीआर-वी के रिव्यू पढ़ें. इसका माइलेज, स्पेसिफिकेशन, वेरिएंट की जानकारी और फोटो देखें & सीआर-वी के नए समाचार पढें.
हौंडा सीआर-वी को भारत में चाहने वाले लोगो की सख्या बहुत थी फिर भी होंडा ने इस कार के लॉन्च को भारत में रोके रखा कई सालो तक और अब जा कर इसे लांच किया है.
आप को बता दे की. केवल एक चीज जिसने इसे वापस खींच लिया था वह थे प्यासे पेट्रोल इंजन और बढ़ती ईंधन की कीमतें. लेकिन होंडा अब डीजल इंजन और सीटों की तीसरी पंक्ति के साथ भारत में 5 वीं पीढ़ी के सीआर-वी प्राप्त पेश कर रही है. भारी सुविधा सूची और होंडा जैसा प्रीमियम अनुभव को नहीं भूलना चाहिए. क्या यह एक बार फिर सेगमेंट और हमारे दिलों को जीत सकता है?
होंडा सीआर-वी विकसित हुई है. इसका सारा हिस्सा इस पीढ़ी में दिखाई देता है, जिसमें एक फ्रंट ग्रिल, साइड में सूक्ष्म क्रोम टच और चिकना एलएडलैम्प्स हैं.
लेकिन जो चीज सीआर-वी को एक ठोस सड़क उपस्थिति देती है, वह है इसका निचला और चौड़ा रुख, बम्पर.
लेकिन यह में कम जगह में नहीं किया गया है. असल में, 5 वीं पीढ़ी की सीआर-वी लंबी, चौड़ी और लंबी (एल + 47 मिमी, डब्ल्यू + 35 मिमी, एच + 4 मिमी) है.
यहां तक कि तीसरी पंक्ति को बेहतर ढंग से समायोजित करने के लिए व्हीलबेस को 40 मिमी तक बढ़ाया गया है. एसयूवी अब AWD में जमीन पर 208mm और 2WD वेरिएंट में 198mm बैठता है.
सामने की तरफ एक क्रोम क्रोम ग्रिल और आड़े स्लैट्स मिलते हैं. आपको बता दे की, राडार आधारित सुरक्षा तकनीक को समायोजित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्करण में एक जाली ग्रिल है.
कुल मिलाकर, सीआर-वी पिछली से एक कदम आगे दिखती है. अधिक आक्रामक, बेहतर सड़क उपस्थिति और अधिक उच्च तकनीक.
डैशबोर्ड, मैट्रोलिक कंसोल और डोर पैड पर मैट वुडेन ट्रिम का भी सूक्ष्म उपयोग किया गया है जो केबिन को आकर्षक बनाते हैं.
ड्राइवर को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से समायोज्य सीटें और काठ का समायोजन भी मिलता है.
डैशबोर्ड के शीर्ष पर 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. और जब इसे ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे आवश्यक बिट्स मिलते हैं, तो यह इनबिल्ट नेविगेशन पर छूट जाता है.
लेकिन केबिन को प्रीमियम महसूस करने के प्रयास में, होंडा अपने मूल मूल्यों को नहीं भूली है. आपको अभी भी केबिन में बहुत सारे स्टोरेज स्पेस के साथ-साथ एक इनोवेटिव सेंटर स्टोरेज के साथ एक शिफ्टिंग स्टोरेज ट्रे भी मिलती है.
व्यावहारिकता की बात करें तो होंडा ने CR-V लेन वॉच असिस्ट दिया है. जब आप बाईं ओर इंगित करते हैं, तो बाएं ORVM के नीचे रखा गया कैमरा सेंटर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को एक फीड भेजता है, जो आपको ट्रैफिक पर जल्दी नज़र डालने की सुविधा देता है. यह सुविधा उपयोगी है क्योंकि CR-V में एक विस्तृत केबिन है, और बाएं ORVM को देखने के लिए आपको अपनी आँखें पूरी तरह से सड़क पर उतारनी होंगी.
बेंच समतल और चौड़ी है, जिसका मतलब है कि तीन को समायोजित करना इतना आसान होना चाहिए. लेकिन सीटों को काफी नीचे रखा जाता है और फर्शबोर्ड के करीब होता है, जिससे आपको थोड़ा अधिक जांघ का सहारा चाहिए.
यहाँ खुले पन की भावना बढ़ जाती बड़े मनोरम सनरूफ के कारण है.
डीजल के मामले में, दूसरी पंक्ति तीसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए अधिक लेगरूम बनाने के लिए आगे और पीछे स्लाइड कर सकती है. और दोनों ही मामलों में, दूसरी पंक्ति पुनरावृत्ति कर सकती है.
दूसरी पंक्ति में भी दो 2.5Amp USB चार्जिंग सॉकेट के साथ अपने स्वयं के एसी वेंट मिलते हैं.
यदि आप चारों ओर घूमने की योजना बना रहे हैं और 6 फीट से अधिक लंबा है, तो हम पेट्रोल संस्करण की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं.
5 पीढ़ियों में पहली बार, होंडा सीआर-वी सीटों की तीसरी पंक्ति के साथ आता है. चीजों को फिर से स्पष्ट करने के लिए, तीसरी पंक्ति केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है, न कि विकल्प के रूप में.
बहुत पीछे की जगह थोड़ी तंग है, और CR-V को 5 + 2 सीटर के रूप में सबसे अच्छा बताया गया है. यदि आप एक वयस्क हैं, तो आपको घुटने की जगह
में थोड़ी कमी होगी. पीछे की सीटें बच्चों के लिए सबसे उपयुक्त हैं, यहां तक कि मध्य पंक्ति को थोड़ा आगे तैनात किया गया है. तीसरी पंक्ति की खुला़ अच्छी है, जिसमें पर्याप्त ग्लास क्षेत्र और लंबा बैठने की जगह है. फिर भी, यात्रियों के लिए रियर एसी वेंट हैं और हर तरफ एक बोतल धारक है.
डीज़ल सीआर-वी में, आपको तीसरी पंक्ति के पीछे 150 लीटर, तीसरी पंक्ति के साथ 472 लीटर और दूसरी और तीसरी पंक्ति के साथ 936 लीटर की तह मिलती है. अंतिम बेंच को 50:50 प्रारूप में मोड़ा जा सकता है, जहाँ दूसरा 40:60 प्रारूप में चल सकता है.
बूट खोलने के पास एक समायोज्य रियर ट्रे भी है जिसे आप लोडिंग क्षेत्र को को खाली करने के लिए थोड़ा ऊपर उठा सकते हैं और रख सकते हैं.
डीजल सीआर-वी को पट्टियाँ मिलती हैं जिन्हें आपको सीटों को नीचे लाने के लिए खींचना पड़ता है. जबकि पेट्रोल दो-पंक्ति सीआर-वी पर, आपको सुविधाजनक हैंडल मिलते हैं.
दो-पंक्ति एसयूवी की बात करें तो, यह दूसरी पंक्ति के पीछे 522 लीटर और दूसरी पंक्ति के साथ 1084 लीटर पीछे मुड़ जाती है. यहां तक कि बड़ी वस्तुओं के लिए भी पर्याप्त है.
5 पीढ़ियों में पहली बार, होंडा सीआर-वी डीजल इंजन के साथ आयी है. यहां हम एक 1.6-लीटर i-DTEC यूनिट प्राप्त कर रहे हैं, जो 120PS की एक नॉन-इम्प्रेसिव पावर फिगर बनाती है और 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ी जाती है.
इस संयोजन के परिणामस्वरूप, सीआर-वी का त्वरण (acceleration) सहज लगता है. यह रोमांचक नहीं है और आपको अपनी सीट पर वापस नहीं लाएगा, लेकिन सफाई से लाइन बंद हो जाती है. आप शहर में इस कार को चलाने के मजा ले सकते है.
और हालांकि गियरबॉक्स एक 9-स्पीड यूनिट है, अंतिम दो गियर केवल ट्रिपल-डिजिट की गति से खेलते हैं.
यदि आप इसे थोड़ा और स्पोर्टी बनाना चाहते हैं, तो स्पोर्ट्स मोड है जो लोअर गियर पर थोड़ी देर तक टिका रहता है. और फिर, ज़ाहिर है, आपके पास शिफ्टिंग मामलों को अपने हाथों में लेने के लिए पैडल शिफ्टर्स (केवल डीजल) है.
अगर आप एक अधिक क्रियात्मक अनुभव की तलाश में हैं, तो यह डीजल 2WD है जिसे आपको चुनना चाहिए. एडब्ल्यूडी की तुलना में इसका हल्का 59 किग्रा और त्वरण अधिक जीवंत लगता है.
डीजल 2WD के लिए दावा की गई दक्षता 19.5kmpl है और AWD के लिए 18.3kmpl है, जो प्रभावशाली है.
पेट्रोल इंजन पहले से आगे ले जाने वाला इंजन है, और 2.0-लीटर i-VTEC मोटर है. यह एक स्वस्थ 154PS बनाता है और CVT ट्रांसमिशन के साथ आता है.
लेकिन यहां, होंडा ने बटन लेआउट को ओवरहाल नहीं दिया है और पारंपरिक गियर शिफ्टर को बरकरार रखा है.
केवल 2WD में उपलब्ध है, पेट्रोल इंजन एक संतोषजनक मोटर है और केवल 6,000rpm से अधिक तक पहुँच जाता है. इसलिए, डीजल की तरह, यह इंजन-ट्रांसमिशन संयोजन भी शहर के आने-जाने के लिए और सड़क पर चलने बनाया गया है. जिसे यह शानदार ढंग से करता है. सीवीटी आपको 2,000 rpm पर 100 किमी प्रति घंटे की गति से क्रूज करने की सुविधा देती है.
पेट्रोल की दावा की गई दक्षता 14.4kmpl है, जो पहले की तुलना में मामूली बेहतर है.
यदि आप शहर के यातायात मे चलने के लिए खरीद रहे है तो, तो पेट्रोल इंजन सबसे अधिक सुकून देता है. लेकिन अगर आप रफ़्तार को पसंद है तो, या आप त्वरण का आनंद लेते हैं, तो यह डीजल 2WD है जिसके लिए आपको जाना चाहिए. और अगर आप एक समग्र पैकेज को महत्व देते हैं जिसमें हैंडलिंग और थोड़ा सा प्रदर्शन शामिल है, तो यह डीजल AWD है, यहाँ पर क्यों.
सीधे चलते हैं, AWD के बारे में बात करते हैं. क्योंकि सस्पेन्शन में कार को अनुकूली डैम्पर्स मिलते हैं, जिसमें कम और उच्च आवृत्ति वाले अवलोकनों के लिए अलग-अलग वाल्व होते हैं, सीआर-वी आसानी से बड़े गड्ढों में से कुछ को लेने का प्रबंधन करता है, जबकि राजमार्गों और कॉर्नरिंग पर उकसाने पर शेष रहता है.
वजन कम होने के बाद इसे जल्दी निपटाने में मदद करना. AWD तराजू को 1725kg पर बताता है, जो इसे लगाए रखता है, खासकर उच्च गति पर.
लेकिन शहर की गति पर, आपको स्टिफ़र की तरफ सवारी की गुणवत्ता थोड़ी महसूस हो सकती है क्योंकि आप खराब पैच पर थोड़ा धीमा हो जाएंगे, उच्च आवृत्ति वाले गीला करने वाले वाल्व को सक्रिय करने में सक्षम नहीं होंगे.
यहां तक कि जब इसे संभालने की बात आती है, तो सक्रिय टॉर्क वैक्टरिंग व्यक्तिगत पहियों को सही मात्रा में टॉर्क भेजती है, जिससे नियंत्रण में रहते हुए यह 15 फुट लंबी एसयूवी बनती है.
इस तथ्य में डायल करें कि सीआरवी को अब व्यापक पहिये मिलते हैं, और यह बात वास्तव में कोनों के एक सेट के माध्यम से मज़ेदार है.
यदि आप लगातार पहाड़ी मार्ग हैं या CR-V को सबसे अच्छी तरह से संभालना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से AWD है.
2WD वेरिएंट AWD की तुलना में हल्का है और ऐसा लगता है कि जिस तरह से वे सवारी करते हैं।
AWD की तुलना में वे बस थोड़ा बाउंसर महसूस करते हैं, लेकिन फिर भी एक राइड की पेशकश करते हैं. जहाँ तक 2WD हैंडलिंग का सवाल है, अगर आप उत्साही मूड में हैं, तो आप कोनों में कम अनुभव करेंगे.
जब सुरक्षा की बात आती है, तो सीआर-वी बहुत सारे किट पैक करती है.
स्थिरता नियंत्रण के साथ शुरू करना जिसमें EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, स्टेबिलिटी असिस्ट और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल हैं. आपको ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और 6 एयरबैग भी मिलते हैं. बेहतर तरीके से पार्क करने में आपकी मदद करने के लिए, पीछे झुकने वाला कैमरा भी है.
होंडा सीआर-वी वापस आ गया है! होंडा ने इसे बाजार में उतारने के लिए जो कदम उठाए हैं - जैसे नए डीजल इंजन, सीटों की तीसरी पंक्ति और प्रीमियम इन-केबिन अनुभव - सभी ने इसके पक्ष में काम किया है. और फिर AWD की सवारी की गुणवत्ता और हैंडलिंग है जो कि होंडा जैसा अनुभव प्रदान करता है. लेकिन यदि आप सीटों की तीसरी पंक्ति चाहते हैं, तो याद रखें कि यह केवल बच्चों के लिए उपयुक्त है, केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है और लंबे यात्रियों के लिए दूसरी पंक्ति के हेडरूम से समझौता करता है.
आप को बता दे की. केवल एक चीज जिसने इसे वापस खींच लिया था वह थे प्यासे पेट्रोल इंजन और बढ़ती ईंधन की कीमतें. लेकिन होंडा अब डीजल इंजन और सीटों की तीसरी पंक्ति के साथ भारत में 5 वीं पीढ़ी के सीआर-वी प्राप्त पेश कर रही है. भारी सुविधा सूची और होंडा जैसा प्रीमियम अनुभव को नहीं भूलना चाहिए. क्या यह एक बार फिर सेगमेंट और हमारे दिलों को जीत सकता है?
क्या दिखता है इसमें
होंडा सीआर-वी विकसित हुई है. इसका सारा हिस्सा इस पीढ़ी में दिखाई देता है, जिसमें एक फ्रंट ग्रिल, साइड में सूक्ष्म क्रोम टच और चिकना एलएडलैम्प्स हैं.
लेकिन जो चीज सीआर-वी को एक ठोस सड़क उपस्थिति देती है, वह है इसका निचला और चौड़ा रुख, बम्पर.
DIMENSIONS & WEIGHT |
|
लम्बाई
|
4592
mm
|
चौड़ाई
|
1855
mm
|
ऊँचाई
|
1689
mm
|
व्हील
बेस
|
2600
mm
|
ग्राउंड
क्लीयरेंस
(अनलेडन)
|
208
mm
|
कर्ब
वेट
|
1742
kg
|
|
यहां तक कि तीसरी पंक्ति को बेहतर ढंग से समायोजित करने के लिए व्हीलबेस को 40 मिमी तक बढ़ाया गया है. एसयूवी अब AWD में जमीन पर 208mm और 2WD वेरिएंट में 198mm बैठता है.
सामने की तरफ एक क्रोम क्रोम ग्रिल और आड़े स्लैट्स मिलते हैं. आपको बता दे की, राडार आधारित सुरक्षा तकनीक को समायोजित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय संस्करण में एक जाली ग्रिल है.
हेडलैंप
हेडलैंप एलईडी हैं, और इसलिए डीआरएल और फॉग लैंप हैं. हेडलैम्प चमकीले हैं और सड़क को बहुत अच्छी तरह से रोशन करते हैं. डीज़ल कार को फॉग लैंप के लिए क्रोम सराउंड मिलता है जबकि पेट्रोल केवल अंडरलाइन गार्निश मिलता है. दोनों के बीच केवल यही अंतर है. क्रोम को साइड में जोड़ा गया है, जिससे कार आकर्षक दिखती है.पहिए
235/60 - R18 पहिए बड़े और बोल्ड लगते हैं, और पहले की तुलना में लम्बे और चौड़े हैं. टेल लैंप को पूरी तरह से काम में लाया गया है और गाइड लाइट्स और इंडिकेटर मिलते हैं.
WHEELS & TYRES |
|
फ्रंट
टायर
|
235/60
R18
|
रियर
टायर
|
235/60
R18
|
अलॉय
व्हील
|
हाँ
|
ट्यूबलेस
टायर्स
|
हाँ
|
कार की अंदरूनी जानकारी
डैशबोर्ड
डैशबोर्ड से शुरू करते है जो अब पिछली सीआर की तुलना में बहुत बेहतर महसूस करता है. नरम प्लास्टिक और चमड़े का व्यापक उपयोग है जो इसे शानदार बनाता है.डैशबोर्ड, मैट्रोलिक कंसोल और डोर पैड पर मैट वुडेन ट्रिम का भी सूक्ष्म उपयोग किया गया है जो केबिन को आकर्षक बनाते हैं.
इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर
ड्राइवर को 7 इंच का टीएफटी रंग डिस्प्ले इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो आसानी से जानकारी देने के लिए ग्राफिक्स का उपयोग करता है. मेरा व्यक्तिगत पसंदीदा AWD वेरिएंट में टॉर्क डिस्ट्रीब्यूशन डिस्प्ले है जो वास्तविक समय में प्रत्येक व्हील पर जाने वाले टॉर्क की मात्रा को दर्शाता है. बेकार, लेकिन मजेदार.ड्राइवर को इलेक्ट्रॉनिक तरीके से समायोज्य सीटें और काठ का समायोजन भी मिलता है.
स्टीयरिंग व्हील
स्टीयरिंग व्हील को नरम चमड़े में लपेटा गया है और जो प्रीमियम लगता है. इसमें ऑडियो, कॉल, वॉल्यूम, क्रूज़ कंट्रोल और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मेन्यू के लिए बटन मिलते हैं. डीज़ल वेरिएंट में आपको इसके पीछे पैडल शिफ्टर्स भी मिलेंगे.डैशबोर्ड के शीर्ष पर 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है. और जब इसे ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो जैसे आवश्यक बिट्स मिलते हैं, तो यह इनबिल्ट नेविगेशन पर छूट जाता है.
CR-V केबिन
लेकिन केबिन को प्रीमियम महसूस करने के प्रयास में, होंडा अपने मूल मूल्यों को नहीं भूली है. आपको अभी भी केबिन में बहुत सारे स्टोरेज स्पेस के साथ-साथ एक इनोवेटिव सेंटर स्टोरेज के साथ एक शिफ्टिंग स्टोरेज ट्रे भी मिलती है.
व्यावहारिकता की बात करें तो होंडा ने CR-V लेन वॉच असिस्ट दिया है. जब आप बाईं ओर इंगित करते हैं, तो बाएं ORVM के नीचे रखा गया कैमरा सेंटर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को एक फीड भेजता है, जो आपको ट्रैफिक पर जल्दी नज़र डालने की सुविधा देता है. यह सुविधा उपयोगी है क्योंकि CR-V में एक विस्तृत केबिन है, और बाएं ORVM को देखने के लिए आपको अपनी आँखें पूरी तरह से सड़क पर उतारनी होंगी.
बेंच समतल और चौड़ी है, जिसका मतलब है कि तीन को समायोजित करना इतना आसान होना चाहिए. लेकिन सीटों को काफी नीचे रखा जाता है और फर्शबोर्ड के करीब होता है, जिससे आपको थोड़ा अधिक जांघ का सहारा चाहिए.
यहाँ खुले पन की भावना बढ़ जाती बड़े मनोरम सनरूफ के कारण है.
डीजल के मामले में, दूसरी पंक्ति तीसरी पंक्ति के यात्रियों के लिए अधिक लेगरूम बनाने के लिए आगे और पीछे स्लाइड कर सकती है. और दोनों ही मामलों में, दूसरी पंक्ति पुनरावृत्ति कर सकती है.
दूसरी पंक्ति में भी दो 2.5Amp USB चार्जिंग सॉकेट के साथ अपने स्वयं के एसी वेंट मिलते हैं.
यदि आप चारों ओर घूमने की योजना बना रहे हैं और 6 फीट से अधिक लंबा है, तो हम पेट्रोल संस्करण की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं.
तीसरी पंक्ति
5 पीढ़ियों में पहली बार, होंडा सीआर-वी सीटों की तीसरी पंक्ति के साथ आता है. चीजों को फिर से स्पष्ट करने के लिए, तीसरी पंक्ति केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है, न कि विकल्प के रूप में.
बहुत पीछे की जगह थोड़ी तंग है, और CR-V को 5 + 2 सीटर के रूप में सबसे अच्छा बताया गया है. यदि आप एक वयस्क हैं, तो आपको घुटने की जगह
CAPACITY |
|
सीटिंग
कपैसिटी
|
7
|
Number
of Seating Rows
|
3
Rows
|
डोर
की संख्या
|
5
Doors
|
कार्गो
वॉल्यूम
|
410
litres
|
फ्यूल
टैंक
|
57
litres
|
सीआर-वी बूट स्पेस
डीज़ल सीआर-वी में, आपको तीसरी पंक्ति के पीछे 150 लीटर, तीसरी पंक्ति के साथ 472 लीटर और दूसरी और तीसरी पंक्ति के साथ 936 लीटर की तह मिलती है. अंतिम बेंच को 50:50 प्रारूप में मोड़ा जा सकता है, जहाँ दूसरा 40:60 प्रारूप में चल सकता है.
बूट खोलने के पास एक समायोज्य रियर ट्रे भी है जिसे आप लोडिंग क्षेत्र को को खाली करने के लिए थोड़ा ऊपर उठा सकते हैं और रख सकते हैं.
डीजल सीआर-वी को पट्टियाँ मिलती हैं जिन्हें आपको सीटों को नीचे लाने के लिए खींचना पड़ता है. जबकि पेट्रोल दो-पंक्ति सीआर-वी पर, आपको सुविधाजनक हैंडल मिलते हैं.
दो-पंक्ति एसयूवी की बात करें तो, यह दूसरी पंक्ति के पीछे 522 लीटर और दूसरी पंक्ति के साथ 1084 लीटर पीछे मुड़ जाती है. यहां तक कि बड़ी वस्तुओं के लिए भी पर्याप्त है.
सीआर-वी इंजन और प्रदर्शन
सीआर-वी डीज़ल
5 पीढ़ियों में पहली बार, होंडा सीआर-वी डीजल इंजन के साथ आयी है. यहां हम एक 1.6-लीटर i-DTEC यूनिट प्राप्त कर रहे हैं, जो 120PS की एक नॉन-इम्प्रेसिव पावर फिगर बनाती है और 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ी जाती है.
ENGINE & TRANSMISSION |
|
इंजन
विस्थापन
|
1597
cc
|
ट्रांसमिशन
का प्रकार
|
Automatic
|
ईंधन
का प्रकार
|
डीज़ल
|
अधिकतम
पावर
|
120
HP @ 4000 rpm
|
अधिकतम
टॉर्क
|
300
NM @ 2000 rpm
|
इंजन
का ब्यौरा
|
4
Cylinder, 1.6 litre, i-DTEC
|
गियरबॉक्स
|
9-Speed
AT
|
सिलेंडरों
की संख्या
|
4
|
सीआर-वी डीज़ल ट्रांसमिशन
यह वही ट्रांसमिशन है जो लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट और इवोक में उपयोग किया जाता है.इस संयोजन के परिणामस्वरूप, सीआर-वी का त्वरण (acceleration) सहज लगता है. यह रोमांचक नहीं है और आपको अपनी सीट पर वापस नहीं लाएगा, लेकिन सफाई से लाइन बंद हो जाती है. आप शहर में इस कार को चलाने के मजा ले सकते है.
और हालांकि गियरबॉक्स एक 9-स्पीड यूनिट है, अंतिम दो गियर केवल ट्रिपल-डिजिट की गति से खेलते हैं.
यदि आप इसे थोड़ा और स्पोर्टी बनाना चाहते हैं, तो स्पोर्ट्स मोड है जो लोअर गियर पर थोड़ी देर तक टिका रहता है. और फिर, ज़ाहिर है, आपके पास शिफ्टिंग मामलों को अपने हाथों में लेने के लिए पैडल शिफ्टर्स (केवल डीजल) है.
अगर आप एक अधिक क्रियात्मक अनुभव की तलाश में हैं, तो यह डीजल 2WD है जिसे आपको चुनना चाहिए. एडब्ल्यूडी की तुलना में इसका हल्का 59 किग्रा और त्वरण अधिक जीवंत लगता है.
डीजल 2WD के लिए दावा की गई दक्षता 19.5kmpl है और AWD के लिए 18.3kmpl है, जो प्रभावशाली है.
PERFORMANCE & MILEAGE |
|
एआरएआई
माइलेज
|
19.5kmpl
|
टॉप
स्पीड (KMPH)
|
195
kmph
|
माइलेज
(City)
|
18.3kmpl
(approx.)
|
माइलेज
(Highway)
|
18
kmpl (approx.)
|
2018 होंडा सीआर-वी पेट्रोल
पेट्रोल इंजन पहले से आगे ले जाने वाला इंजन है, और 2.0-लीटर i-VTEC मोटर है. यह एक स्वस्थ 154PS बनाता है और CVT ट्रांसमिशन के साथ आता है.
लेकिन यहां, होंडा ने बटन लेआउट को ओवरहाल नहीं दिया है और पारंपरिक गियर शिफ्टर को बरकरार रखा है.
केवल 2WD में उपलब्ध है, पेट्रोल इंजन एक संतोषजनक मोटर है और केवल 6,000rpm से अधिक तक पहुँच जाता है. इसलिए, डीजल की तरह, यह इंजन-ट्रांसमिशन संयोजन भी शहर के आने-जाने के लिए और सड़क पर चलने बनाया गया है. जिसे यह शानदार ढंग से करता है. सीवीटी आपको 2,000 rpm पर 100 किमी प्रति घंटे की गति से क्रूज करने की सुविधा देती है.
ENGINE & TRANSMISSION |
|
इंजन
विस्थापन
|
1997
cc
|
ट्रांसमिशन
का प्रकार
|
ऑटोमैटिक
|
ईंधन
का प्रकार
|
Petrol
|
अधिकतम
पावर
|
152bhp@6500rpm
|
अधिकतम
टॉर्क
|
189NM@4300rpm
|
इंजन
का ब्यौरा
|
2.0-litre
152bhp 16V i-VTEC Petrol Engine
|
गियरबॉक्स
|
6-स्पीड
मैनुअल और 9-स्टेप
सीवीटी
|
सिलेंडरों
की संख्या
|
4
|
पेट्रोल की दावा की गई दक्षता 14.4kmpl है, जो पहले की तुलना में मामूली बेहतर है.
यदि आप शहर के यातायात मे चलने के लिए खरीद रहे है तो, तो पेट्रोल इंजन सबसे अधिक सुकून देता है. लेकिन अगर आप रफ़्तार को पसंद है तो, या आप त्वरण का आनंद लेते हैं, तो यह डीजल 2WD है जिसके लिए आपको जाना चाहिए. और अगर आप एक समग्र पैकेज को महत्व देते हैं जिसमें हैंडलिंग और थोड़ा सा प्रदर्शन शामिल है, तो यह डीजल AWD है, यहाँ पर क्यों.
सीआर-वी सवारी और हैंडलिंग
2018 होंडा सीआर-वी डीजल
सीधे चलते हैं, AWD के बारे में बात करते हैं. क्योंकि सस्पेन्शन में कार को अनुकूली डैम्पर्स मिलते हैं, जिसमें कम और उच्च आवृत्ति वाले अवलोकनों के लिए अलग-अलग वाल्व होते हैं, सीआर-वी आसानी से बड़े गड्ढों में से कुछ को लेने का प्रबंधन करता है, जबकि राजमार्गों और कॉर्नरिंग पर उकसाने पर शेष रहता है.
वजन कम होने के बाद इसे जल्दी निपटाने में मदद करना. AWD तराजू को 1725kg पर बताता है, जो इसे लगाए रखता है, खासकर उच्च गति पर.
लेकिन शहर की गति पर, आपको स्टिफ़र की तरफ सवारी की गुणवत्ता थोड़ी महसूस हो सकती है क्योंकि आप खराब पैच पर थोड़ा धीमा हो जाएंगे, उच्च आवृत्ति वाले गीला करने वाले वाल्व को सक्रिय करने में सक्षम नहीं होंगे.
यहां तक कि जब इसे संभालने की बात आती है, तो सक्रिय टॉर्क वैक्टरिंग व्यक्तिगत पहियों को सही मात्रा में टॉर्क भेजती है, जिससे नियंत्रण में रहते हुए यह 15 फुट लंबी एसयूवी बनती है.
इस तथ्य में डायल करें कि सीआरवी को अब व्यापक पहिये मिलते हैं, और यह बात वास्तव में कोनों के एक सेट के माध्यम से मज़ेदार है.
यदि आप लगातार पहाड़ी मार्ग हैं या CR-V को सबसे अच्छी तरह से संभालना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से AWD है.
2WD वेरिएंट AWD की तुलना में हल्का है और ऐसा लगता है कि जिस तरह से वे सवारी करते हैं।
AWD की तुलना में वे बस थोड़ा बाउंसर महसूस करते हैं, लेकिन फिर भी एक राइड की पेशकश करते हैं. जहाँ तक 2WD हैंडलिंग का सवाल है, अगर आप उत्साही मूड में हैं, तो आप कोनों में कम अनुभव करेंगे.
सीआर-वी सुरक्षा
जब सुरक्षा की बात आती है, तो सीआर-वी बहुत सारे किट पैक करती है.
स्थिरता नियंत्रण के साथ शुरू करना जिसमें EBD के साथ ABS, ब्रेक असिस्ट, स्टेबिलिटी असिस्ट और हिल स्टार्ट असिस्ट शामिल हैं. आपको ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट और 6 एयरबैग भी मिलते हैं. बेहतर तरीके से पार्क करने में आपकी मदद करने के लिए, पीछे झुकने वाला कैमरा भी है.
BRAKES & SUSPENSION |
|
फ्रंट
ब्रेक
|
Disc
|
रियर
ब्रेक
|
Drum
|
फ्रंट
सस्पेंशन
|
McPherson
strut
|
रियर
सस्पेंशन
|
Coil
Spring
|
हमारे विचार में होंडा सीआर-वी
होंडा सीआर-वी वापस आ गया है! होंडा ने इसे बाजार में उतारने के लिए जो कदम उठाए हैं - जैसे नए डीजल इंजन, सीटों की तीसरी पंक्ति और प्रीमियम इन-केबिन अनुभव - सभी ने इसके पक्ष में काम किया है. और फिर AWD की सवारी की गुणवत्ता और हैंडलिंग है जो कि होंडा जैसा अनुभव प्रदान करता है. लेकिन यदि आप सीटों की तीसरी पंक्ति चाहते हैं, तो याद रखें कि यह केवल बच्चों के लिए उपयुक्त है, केवल डीजल इंजन के साथ उपलब्ध है और लंबे यात्रियों के लिए दूसरी पंक्ति के हेडरूम से समझौता करता है.