volkswagen tiguan December 2024 कार की खास बातें (कॉन्फ़िगरेशन सहित)
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volkswagen tiguan 2024 रिव्यू
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दो साल पहले जब वोक्सवैगन ने टिगुआन को भारत लाने की योजना की घोषणा की थी, तो इसने उन सभी उम्मीद को जगा दिया था, जो एक वोक्सवैगन एसयूवी चाहते थे. आपको बता दे की कि भारत में जर्मन कार निर्माता की एकमात्र एसयूवी बेहद सक्षम और महंगी टूरेग थी, लेकिन खराब बिक्री के कारण इसे 2014 में बंद कर दिया गया था.
अच्छी खबर यह है कि टिगुआन आखिरकार यहां है और इसकी कीमत 27 लाख रुपये से 31 लाख रुपये के बीच है, यह बीएमडब्ल्यू और मर्सिडीज-बेंज जैसे लक्जरी कार ब्रांडों से खरीदारों को लुभाने के लिए एक शॉट ले रहा है.
वोक्सवैगन टिगुआन एक बड़ी उपकरण सूची और शानदार ड्राइविंग गतिशीलता के साथ एक बहुत अच्छी तरह से पैक की गई एसयूवी है.
वोक्सवैगन ने अपनी जगहें ऊंची कर ली हैं और टिगुआन को बीएमडब्ल्यू एक्स 1, ऑडी क्यू 3 और मर्सिडीज-बेंज जीएलए जैसे प्रवेश स्तर के लक्जरी मॉडल के खिलाफ खड़ा कर रहा है.
सौंदर्य (खूबसूरत), डिजाइन को एक शब्द में अभिव्यक्त किया जा सकता है: सरल. लेकिन यह उबाऊ भी नहीं कहा जाना चाहिए. तिगुआन सीधी रेखाओं और उद्देश्यपूर्ण डिज़ाइन में एक केस स्टडी है, जिसमें पहिया मेहराब बाहरी तरफ केवल घुमावदार सतह हैं.
इसके चौड़े स्लैट्स और सूक्ष्म क्रोम उपचार के साथ चौड़ी फ्रंट ग्रिल, बीच में रखे गए बड़े VW प्रतीक चिन्ह द्वारा अच्छी तरह से कमी पूरी करने वाला है.
जंगला एलईडी मोड़ संकेतक द्वारा रेखांकित आयताकार एलईडी हेडलैम्प्स से भरा हुआ है. बम्पर के निचले आधे हिस्से में ट्रेपोज़ॉइडल रेडिएटर ग्रिल को लहराते हुए एलईडी फॉग लैंप्स लगे हैं, जिनके बीच क्रोम स्ट्रिप चल रही है.
बोनट में चार तेज क्रीज हैं जो मांसपेशियों को सरलीकृत डिजाइन में जोड़ते हैं. संयुक्त सभी तत्व कार को एक ऐसा चेहरा प्रदान करते हैं जो उद्देश्यपूर्ण और आश्वस्त है.
साइड में चलते हुए, कार एक पूर्ण विकसित एसयूवी की तुलना में वैगन की तरह लग रही है. तेज और प्रमुख कंधे की रेखा सामने के फेंडर से फैलती है और पूंछ के लैंप में मूल रूप से मिश्रित है.
टेल लैम्प तेज दिखते हैं और टेलगेट में अच्छी तरह से फैल जाते हैं, जिससे रियर को सादगी और सजीलापन मिलता है. रियर बम्पर पर क्रोम स्ट्रिप हालांकि कार को अपने सजीलापन को थोड़ा सा कम करती है.
हर तरफ प्लास्टिक क्लैडिंग है जो अपनी एसयूवी का अहसास कराती है. पूरी कार 18 इंच के डायमंड कट अलॉय शॉड पर हैनकुक सेल्फ सीलिंग टायर्स के साथ आती है.
डैश, डोर साइड पैनल और यहां तक कि डोर आर्मरेस्ट पर सॉफ्ट-फील प्लास्टिक का सही उपयोग किया गया है. सीटों को वियना के चमड़े के चारों ओर से ऊपर की ओर उतारा गया है और सपाट-तल वाले स्टीयरिंग व्हील को चमड़े में भी लपेटा गया है.
डैश में नया 8-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है, जो ऐप कनेक्ट के साथ आता है और Apple CarPlay और Android Auto को भी सपोर्ट करता है. रिज़ॉल्यूशन बेहतर हो सकता था और नेविगेशन का उपयोग केवल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के माध्यम से किया जा सकता है.
यह कहने के बाद कि, सिस्टम वाहन की सेटिंग को व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुरूप बनाने के लिए विकल्प देता है. नियंत्रण स्विच पर परिवेश और बैकलाइटिंग तीव्रता के लिए एडजस्टेबल
है. आप स्क्रीन से ड्राइवर की सेटिंग तक पहुंच सकते हैं और इसमें एक ब्लू स्कोर सिस्टम भी है, जो आपको बताता है कि आप अपनी ड्राइविंग के साथ कितने मितव्ययी हैं. स्क्रीन के नीचे तीन-जोन जलवायु नियंत्रण और गर्म सीटों के लिए नियंत्रण बैठते हैं.
सभी बटन और नियंत्रण उच्च गुणवत्ता के लगते हैं और उद्देश्यपूर्ण क्लिक के साथ काम करते हैं. स्टीयरिंग व्हील पर बहुत सारे बटन हैं लेकिन वे उपयोग करने में आसान हैं.
घड़ियों का डिज़ाइन विशिष्ट वोक्सवैगन है, जिसका अर्थ है कि डिजाइन सरल, पढ़ने में आसान है और केंद्रीय टीएफटी स्क्रीन उन सभी सूचनाओं को प्रदर्शित करती है जो आपको इस कदम पर चाहिए.
सीट को अच्छी तरह से कवर करने पर चालक आरामदायक महसूस करता है. एडजस्टेबल हेडरेस्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट और टिल्ट एंड टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील सही बैठने की स्थिति बेहतर हैं. यात्री सीट भी ऊंचाई-समायोज्य है, भले ही मैन्युअल है.
रियर भी बड़ा है और घुटने और सिर की जगह के साथ आरामदायक है. रियर में शाफ़्ट पिकनिक ट्रे हैं और पीछे के यात्रियों को अपने स्वयं के जलवायु नियंत्रण क्षेत्र भी मिलते हैं.
टेलगेट में एक ऑटो-पावर्ड टेलगेट की सुविधा है, जो पीछे की पंक्ति के साथ एक विशाल 615-लीटर बूट के साथ आती है है और हालांकि आप सीटों को पूरी तरह से मोड़ सकते हैं और 1615 लीटर तक सामान क्षमता को बढ़ा सकते हैं जो आपको शायद ही कभी इसकी आवश्यकता होगी.
न ही आपको पीठ में स्पेस सेवर की आवश्यकता होगी जब तक आप वास्तव में एक टायर को ख़राब नही करते है.
इंजन को पैडल शिफ्टर्स के साथ 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन के लिए रखा गया है और यह 4MOTION फोर-व्हील-ड्राइव के साथ आता है. पारंपरिक एसयूवी के विपरीत, टिगुआन के पास स्थायी 4WD नहीं बल्कि ऑन-डिमांड प्रणाली है.
कार FWD मोड में तब तक रहती है जब तक आप टरमैक पर गाड़ी चला रहे होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर ही पीछे के पहियों को ताकत भेजते हैं. यह बीएमडब्ल्यू एक्स 1 पर सिस्टम के समान काम करता है. लाइन से उतरना काफी आसान है और टिगुआन तेजी से नहीं बल्कि तेजी से इकट्ठा होती है.
जब आप एक भारी दायां पैर रखते हैं, तो शिफ्ट जल्दी और सटीक होता है और जब आप थ्रॉटलिंग कर रहे होते हैं तो मितव्ययिता की ओर हैं.
जब टैकोमीटर 1,750rpm के निशान से टकराता है तो आपको हल्का झटका लगता है क्योंकि टॉर्क को आगे के पहियों पर स्थानांतरित कर दिया जाता है लेकिन पहले का त्वरण और ऊर्जा वितरण रैखिक और स्मूद होता है.
इंजन भी अविश्वसनीय रूप से परिष्कृत है, निष्क्रिय होने पर भी, डीजल क्लैटर, हालांकि श्रव्य नहीं है, या झटके महसूस करता है. और जैसे-जैसे चढ़ाई चढ़ती जाती है, इंजन नोट मीठा होता जाता है.
उच्च रेव्स में यह स्पोर्टी से कम नहीं लगता है और ऊपर के सेगमेंट से ऐसा महसूस होता है. दूसरी ओर गियरबॉक्स ऐसा लगता है कि यह एकमुश्त प्रदर्शन की तुलना में मितव्ययिता के लिए अधिक तैयार है.
यह अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और मैनुअल मोड में जल्दी महसूस करता है, लेकिन अपने स्वयं के उपकरणों पर छोड़ दिया जाता है, यह रेव्स को जांच में रखने के लिए एक उच्च गियर से चिपके रहने की कोशिश करता है, जो एकल कैरिजवे पर एक परेशानी हो सकती है और खासकर जब आप धीमी गति से आगे निकलने की कोशिश कर रहे हों जल्दी से ट्रक चला रहा है.
केबिन अच्छी तरह से अछूता, शांत और आरामदायक है. यहां तक कि 120 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर में, हवा का शोर बहुत कम है और सड़क का शोर पूरी तरह से अनुपस्थित है.
जैसा कि हमने पहले बताया, volkswagen tiguan 2023 एक पूर्ण विकसित एसयूवी की तुलना में एक बड़ी कार की तरह महसूस करता है, जो जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज है.
हाँ, आप एक पारंपरिक एसयूवी के उच्च पर्च को याद करते हैं, लेकिन टिगुआन आपकी पारंपरिक एसयूवी नहीं है. शुरुआत करने के लिए आपको दो ड्राइविंग मोड मिलते हैं: रोड और ऑफ-रोड, जो आगे सब-मोड हैं.
रोड मोड में इको, नॉर्मल, स्पोर्ट और इंडिविजुअल है, जहां आप अपनी पसंद के अनुसार स्टीयरिंग, ड्राइवट्रेन और यहां तक कि एयर कंडीशनिंग की सेटिंग्स बदल सकते हैं.
ऑफ-रोड मोड में एक व्यक्तिगत मोड भी है, जो आपको स्टीयरिंग (सामान्य या खेल), ड्राइवट्रेन (सामान्य या ऑफ-रोड) और चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम (सामान्य या ऑफ-रोड) के लिए सेटिंग को अनुकूलित करने देता है.
सस्पेंशन सेटअप स्टिफ़र साइड पर है जिसका मतलब है कि आप रंबल स्ट्रिप्स और बड़े एक्सयूलेशन के बारे में ज़ोर से सुनते हैं लेकिन आप शायद ही कभी प्रभाव महसूस करते हैं. समग्र सवारी हालांकि काफी भव्य है. स्टिफफर सस्पेंशन का मतलब महान ड्राइविंग डायनेमिक्स भी है, टिगुआन खुद को वास्तव में कोनों में अच्छी तरह से संभालता है. तेज मोड़ पर भी न्यूनतम बॉडी रोल है; कार लगाई जाती है और कभी भी ऊबड़ खाबड़ आकार में नहीं निकलती है. तेज कोनों को भस्म करने की इसकी क्षमता इसके आकार के विपरीत है. स्टीयरिंग भी पकड़ना अच्छा लगता है, और हालांकि थोड़ा अस्पष्ट महसूस होता है, यह मुरदा होने से बहुत दूर है. यह कम गति पर हल्का महसूस करता है और गति के चढ़ते ही इसका वजन अच्छी तरह से बढ़ जाता है. 235/55 R18 Hankook टायर बहुत पकड़ प्रदान करते हैं क्योंकि लगभग 80 किमी प्रति घंटे की दूरी पर ले जाने पर भी टायर की कोई खराबी नहीं होती है.
इसके अलावा, एंट्री-लेवल एसयूवी सेगमेंट की कारों के साथ उच्च गति स्थिरता है. ब्रेक काफी काट देते हैं, लेकिन वे कम महसूस करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ गलत स्पीड ब्रेकर आते हैं, खासकर भारी ब्रेकिंग के तहत.
volkswagen tiguan 2024 इक्स्टिरीर
सौंदर्य (खूबसूरत), डिजाइन को एक शब्द में अभिव्यक्त किया जा सकता है: सरल. लेकिन यह उबाऊ भी नहीं कहा जाना चाहिए. तिगुआन सीधी रेखाओं और उद्देश्यपूर्ण डिज़ाइन में एक केस स्टडी है, जिसमें पहिया मेहराब बाहरी तरफ केवल घुमावदार सतह हैं.
इसके चौड़े स्लैट्स और सूक्ष्म क्रोम उपचार के साथ चौड़ी फ्रंट ग्रिल, बीच में रखे गए बड़े VW प्रतीक चिन्ह द्वारा अच्छी तरह से कमी पूरी करने वाला है.
DIMENSIONS & WEIGHT |
|
Overall
Length
|
4486
mm
|
Overall
Width
|
1839
mm
|
Overall
Height
|
1672
mm
|
Wheelbase
|
2677
mm
|
Ground
Clearance
|
149
mm
|
Kerb
Weight
|
1720
kg
|
Gross
Vehicle Weight
|
2250
kg
|
Turning
Radius
|
5.75
metres
|
Front
Track
|
1578
mm
|
Rear
Track
|
1568
mm
|
बोनट में चार तेज क्रीज हैं जो मांसपेशियों को सरलीकृत डिजाइन में जोड़ते हैं. संयुक्त सभी तत्व कार को एक ऐसा चेहरा प्रदान करते हैं जो उद्देश्यपूर्ण और आश्वस्त है.
साइड में चलते हुए, कार एक पूर्ण विकसित एसयूवी की तुलना में वैगन की तरह लग रही है. तेज और प्रमुख कंधे की रेखा सामने के फेंडर से फैलती है और पूंछ के लैंप में मूल रूप से मिश्रित है.
टेल लैम्प तेज दिखते हैं और टेलगेट में अच्छी तरह से फैल जाते हैं, जिससे रियर को सादगी और सजीलापन मिलता है. रियर बम्पर पर क्रोम स्ट्रिप हालांकि कार को अपने सजीलापन को थोड़ा सा कम करती है.
हर तरफ प्लास्टिक क्लैडिंग है जो अपनी एसयूवी का अहसास कराती है. पूरी कार 18 इंच के डायमंड कट अलॉय शॉड पर हैनकुक सेल्फ सीलिंग टायर्स के साथ आती है.
volkswagen tiguan 2023 इन्टिरीर
volkswagen tiguan 2022 का केबिन विशिष्ट वोक्सवैगन है, लेकिन अब इसमें एक edgier डिज़ाइन है. फिर भी, ब्रांड की कारों का कोई भी पूर्व मालिक पहले जैसा ही महसूस करेगा यह अच्छी तरह से निर्मित और अच्छी गुणवत्ता वाली सामग्री से लगता है.डैश, डोर साइड पैनल और यहां तक कि डोर आर्मरेस्ट पर सॉफ्ट-फील प्लास्टिक का सही उपयोग किया गया है. सीटों को वियना के चमड़े के चारों ओर से ऊपर की ओर उतारा गया है और सपाट-तल वाले स्टीयरिंग व्हील को चमड़े में भी लपेटा गया है.
डैश में नया 8-इंच का इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम दिया गया है, जो ऐप कनेक्ट के साथ आता है और Apple CarPlay और Android Auto को भी सपोर्ट करता है. रिज़ॉल्यूशन बेहतर हो सकता था और नेविगेशन का उपयोग केवल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के माध्यम से किया जा सकता है.
यह कहने के बाद कि, सिस्टम वाहन की सेटिंग को व्यक्तिगत प्राथमिकताओं के अनुरूप बनाने के लिए विकल्प देता है. नियंत्रण स्विच पर परिवेश और बैकलाइटिंग तीव्रता के लिए एडजस्टेबल
है. आप स्क्रीन से ड्राइवर की सेटिंग तक पहुंच सकते हैं और इसमें एक ब्लू स्कोर सिस्टम भी है, जो आपको बताता है कि आप अपनी ड्राइविंग के साथ कितने मितव्ययी हैं. स्क्रीन के नीचे तीन-जोन जलवायु नियंत्रण और गर्म सीटों के लिए नियंत्रण बैठते हैं.
सभी बटन और नियंत्रण उच्च गुणवत्ता के लगते हैं और उद्देश्यपूर्ण क्लिक के साथ काम करते हैं. स्टीयरिंग व्हील पर बहुत सारे बटन हैं लेकिन वे उपयोग करने में आसान हैं.
घड़ियों का डिज़ाइन विशिष्ट वोक्सवैगन है, जिसका अर्थ है कि डिजाइन सरल, पढ़ने में आसान है और केंद्रीय टीएफटी स्क्रीन उन सभी सूचनाओं को प्रदर्शित करती है जो आपको इस कदम पर चाहिए.
सीट को अच्छी तरह से कवर करने पर चालक आरामदायक महसूस करता है. एडजस्टेबल हेडरेस्ट, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल सीट और टिल्ट एंड टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील सही बैठने की स्थिति बेहतर हैं. यात्री सीट भी ऊंचाई-समायोज्य है, भले ही मैन्युअल है.
रियर भी बड़ा है और घुटने और सिर की जगह के साथ आरामदायक है. रियर में शाफ़्ट पिकनिक ट्रे हैं और पीछे के यात्रियों को अपने स्वयं के जलवायु नियंत्रण क्षेत्र भी मिलते हैं.
टेलगेट में एक ऑटो-पावर्ड टेलगेट की सुविधा है, जो पीछे की पंक्ति के साथ एक विशाल 615-लीटर बूट के साथ आती है है और हालांकि आप सीटों को पूरी तरह से मोड़ सकते हैं और 1615 लीटर तक सामान क्षमता को बढ़ा सकते हैं जो आपको शायद ही कभी इसकी आवश्यकता होगी.
न ही आपको पीठ में स्पेस सेवर की आवश्यकता होगी जब तक आप वास्तव में एक टायर को ख़राब नही करते है.
volkswagen tiguan 2023 प्रदर्शन
अन्य बाजारों में कई डीजल और पेट्रोल ड्राइवट्रेन विकल्प मिलते हैं, लेकिन भारत में, टिगुआन 2.0-लीटर TDI इंजन द्वारा संचालित है, जो 4,000rpm पर 143PS की अधिकतम शक्ति और 1,750rpm और 2,700rpm के बीच 340Nm पीक टॉर्क देता है.इंजन को पैडल शिफ्टर्स के साथ 7-स्पीड DSG ट्रांसमिशन के लिए रखा गया है और यह 4MOTION फोर-व्हील-ड्राइव के साथ आता है. पारंपरिक एसयूवी के विपरीत, टिगुआन के पास स्थायी 4WD नहीं बल्कि ऑन-डिमांड प्रणाली है.
कार FWD मोड में तब तक रहती है जब तक आप टरमैक पर गाड़ी चला रहे होते हैं और आवश्यकता पड़ने पर ही पीछे के पहियों को ताकत भेजते हैं. यह बीएमडब्ल्यू एक्स 1 पर सिस्टम के समान काम करता है. लाइन से उतरना काफी आसान है और टिगुआन तेजी से नहीं बल्कि तेजी से इकट्ठा होती है.
जब आप एक भारी दायां पैर रखते हैं, तो शिफ्ट जल्दी और सटीक होता है और जब आप थ्रॉटलिंग कर रहे होते हैं तो मितव्ययिता की ओर हैं.
BRAKES & SUSPENSION |
|
Front
Brakes
|
Disc
|
Rear
Brakes
|
Disc
|
Front
Suspension
|
McPherson
strut with
lower
transverse link,
stabiliser
bar
|
Rear
Suspension
|
Multi
Link
|
इंजन भी अविश्वसनीय रूप से परिष्कृत है, निष्क्रिय होने पर भी, डीजल क्लैटर, हालांकि श्रव्य नहीं है, या झटके महसूस करता है. और जैसे-जैसे चढ़ाई चढ़ती जाती है, इंजन नोट मीठा होता जाता है.
उच्च रेव्स में यह स्पोर्टी से कम नहीं लगता है और ऊपर के सेगमेंट से ऐसा महसूस होता है. दूसरी ओर गियरबॉक्स ऐसा लगता है कि यह एकमुश्त प्रदर्शन की तुलना में मितव्ययिता के लिए अधिक तैयार है.
यह अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है और मैनुअल मोड में जल्दी महसूस करता है, लेकिन अपने स्वयं के उपकरणों पर छोड़ दिया जाता है, यह रेव्स को जांच में रखने के लिए एक उच्च गियर से चिपके रहने की कोशिश करता है, जो एकल कैरिजवे पर एक परेशानी हो सकती है और खासकर जब आप धीमी गति से आगे निकलने की कोशिश कर रहे हों जल्दी से ट्रक चला रहा है.
केबिन अच्छी तरह से अछूता, शांत और आरामदायक है. यहां तक कि 120 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर में, हवा का शोर बहुत कम है और सड़क का शोर पूरी तरह से अनुपस्थित है.
volkswagen tiguan 2023 ड्राइव और हैंडलिंग
जैसा कि हमने पहले बताया, volkswagen tiguan 2023 एक पूर्ण विकसित एसयूवी की तुलना में एक बड़ी कार की तरह महसूस करता है, जो जरूरी नहीं कि एक बुरी चीज है.
हाँ, आप एक पारंपरिक एसयूवी के उच्च पर्च को याद करते हैं, लेकिन टिगुआन आपकी पारंपरिक एसयूवी नहीं है. शुरुआत करने के लिए आपको दो ड्राइविंग मोड मिलते हैं: रोड और ऑफ-रोड, जो आगे सब-मोड हैं.
रोड मोड में इको, नॉर्मल, स्पोर्ट और इंडिविजुअल है, जहां आप अपनी पसंद के अनुसार स्टीयरिंग, ड्राइवट्रेन और यहां तक कि एयर कंडीशनिंग की सेटिंग्स बदल सकते हैं.
ऑफ-रोड मोड में एक व्यक्तिगत मोड भी है, जो आपको स्टीयरिंग (सामान्य या खेल), ड्राइवट्रेन (सामान्य या ऑफ-रोड) और चार-पहिया-ड्राइव सिस्टम (सामान्य या ऑफ-रोड) के लिए सेटिंग को अनुकूलित करने देता है.
BRAKES & SUSPENSION |
|
Front
Brakes
|
Disc
|
Rear
Brakes
|
Disc
|
Front
Suspension
|
McPherson
strut with
lower
transverse link,
stabiliser
bar
|
Rear
Suspension
|
Multi
Link
|
सस्पेंशन सेटअप स्टिफ़र साइड पर है जिसका मतलब है कि आप रंबल स्ट्रिप्स और बड़े एक्सयूलेशन के बारे में ज़ोर से सुनते हैं लेकिन आप शायद ही कभी प्रभाव महसूस करते हैं. समग्र सवारी हालांकि काफी भव्य है. स्टिफफर सस्पेंशन का मतलब महान ड्राइविंग डायनेमिक्स भी है, टिगुआन खुद को वास्तव में कोनों में अच्छी तरह से संभालता है. तेज मोड़ पर भी न्यूनतम बॉडी रोल है; कार लगाई जाती है और कभी भी ऊबड़ खाबड़ आकार में नहीं निकलती है. तेज कोनों को भस्म करने की इसकी क्षमता इसके आकार के विपरीत है. स्टीयरिंग भी पकड़ना अच्छा लगता है, और हालांकि थोड़ा अस्पष्ट महसूस होता है, यह मुरदा होने से बहुत दूर है. यह कम गति पर हल्का महसूस करता है और गति के चढ़ते ही इसका वजन अच्छी तरह से बढ़ जाता है. 235/55 R18 Hankook टायर बहुत पकड़ प्रदान करते हैं क्योंकि लगभग 80 किमी प्रति घंटे की दूरी पर ले जाने पर भी टायर की कोई खराबी नहीं होती है.
इसके अलावा, एंट्री-लेवल एसयूवी सेगमेंट की कारों के साथ उच्च गति स्थिरता है. ब्रेक काफी काट देते हैं, लेकिन वे कम महसूस करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप कुछ गलत स्पीड ब्रेकर आते हैं, खासकर भारी ब्रेकिंग के तहत.
volkswagen tiguan 2024 सुरक्षा
volkswagen tiguan 2024 ने यूरोएनसीएपी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग का दावा किया है और इसमें छह एयरबैग, एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल या ईएससी, हिल डिसेंट और हिल होल्ड असिस्ट फीचर्स हैं.
इसमें पैदल यात्री सुरक्षा के लिए सक्रिय हुड भी शामिल है जो 3 इंच तक बोनट उठाता है जब कार पैदल यात्री के साथ आसन्न दुर्घटना का पता लगाती है. इसके अलावा, टिगुआन आगे और पीछे पार्किंग सेंसर के साथ आता है, साथ ही एक रिवर्स कैमरा भी है.
volkswagen tiguan 2024 वेरिएंट
volkswagen tiguan 2024 भारत में दो वेरिएंट में उपलब्ध है: कम्फर्टलाइन, जिसकी कीमत 27.98 लाख रुपये है; और हाईलाइन, जिसकी कीमत 31.38 लाख रुपये है, एक्स-शोरूम दिल्ली. अधिकांश सुविधाएँ जैसे छह एयरबैग, 4WD, एलईडी हेडलैम्प और 3-ज़ोन जलवायु नियंत्रण रेंज में मानक हैं. दो वेरिएंट के बीच अंतर यह है कि कम्फर्टलाइन में एलईडी टेल लैंप, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड टेलगेट, बटन स्टार्ट, सेल्फ सीलिंग टायर और रिवर्स कैमरा नहीं मिलता है. साथ ही, कम्फर्टलाइन में 17 इंच के अलॉय शॉड 215/65 R17 टायर के साथ आते हैं.
volkswagen tiguan jan 2024 Price Volkswagen Tiguan AllSpace. Volkswagen Tiguan AllSpace is a 7 seater SUV available in a price range of ₹ 34.19 . In the BS6 era, the Tiguan AllSpace is powered .