मारुति सुजुकी ki sabse sasti kar ऑल्टो K10 कार की खास बातें, कीमत के साथ
ऑल्टो K10 मूल रूप से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी ऑल्टो का एक और अपमार्केट संस्करण है.
ऑल्टो K10 मूल रूप से देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार मारुति सुजुकी ऑल्टो का एक और अपमार्केट संस्करण है, जिसे 2006 में लॉन्च किया गया था. ऑल्टो से बेहतर होने के बावजूद, कार उतना अच्छा नहीं कर सकी, जितनी कंपनी ने उम्मीद की थी. इंजन पावर, फ्यूल एफिशिएंसी, एक्सपेंडेबिलिटी और प्राइसिंग ऑल्टो K10 को पहले से बेहतर बनाता हैं. बाजार में K10 के दो वैरिएंट उपलब्ध हैं - maruti suzuki alto k10 lxi (Rs.3.03 लाख) और maruti suzuki alto k10 vxi (Rs.3.16 लाख). तीन 1-लीटर, 998 सीसी सिलेंडर के साथ संचालित, ऑल्टो K10 एक प्रभावशाली शक्ति और ईंधन दक्षता प्रदान करता है.
कार लोन - कार लोन की सारी जानकरी पाए एक क्लिक
इसका के-सीरीज़ इंजन 6200 आरपीएम पर 68 पीएस की पीक पावर और 3500 आरपीएम पर 90Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा करता है. पांच-स्पीड केबल प्रकार के मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ युग्मित, शक्ति कार के सामने के पहियों को तक पहुंचाई जाती है. यह 20.2 kmpl का प्रभावशाली माइलेज देता है. ऑल्टो K10 के समग्र डिजाइन में नए हेडलाइट्स, फ्रंट फॉग लैंप्स, बॉडी कलर्ड बम्पर, टेल लाइट्स, टेलगेट और व्हील्स के साथ फुल कवर के साथ माइल्ड री-ट्रीटमेंट मिलता है. कुछ कोणों से, कार पुरानी मारुति ज़ेन की तरह अधिक दिखती है.
ऑल्टो K10 के अंदरूनी हिस्से अभी तक स्टाइलिश हैं. नए नीले रंग की सीटों को हेडरेस्ट के साथ अच्छी तरह से एकीकृत किया गया है. अन्य समृद्ध विशेषताओं में हीटर के साथ एक जलवायु नियंत्रण इकाई, फ्रंट पावर विंडो, टैकोमीटर के साथ इलेक्ट्रिक ट्रिपमीटर, स्पीडोमीटर, वैनिटी मिरर, ऐश ट्रे, सहायक सॉकेट, कप धारक, रियर पार्सल ट्रे और अधिक के साथ रोशनी क्लस्टर शामिल हैं. यह एक स्टीरियो सिस्टम के साथ नहीं आता है, लेकिन इसमें पहले से जुड़ा हुआ है. ऑल्टो K10 आराम के मामले में बिलकुल ठीक है, क्योंकि आप इस पर कार से ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं. style="font-size: small;">Maruti Suzuki Alto k10 Specifications -
हल्के कॉस्मेटिक परिवर्तनों के साथ, नयी ऑल्टो K10 अपने भाई-बहनों - मारुति ऑल्टो और मारुति ज़ेन के साथ बहुत समानता रखती है. 3620 मिमी (लंबाई) x 1495 मिमी (चौड़ाई) x 1460 मिमी (ऊंचाई) के कुल आयाम के साथ, कार बहुत कॉम्पैक्ट लगती है फिर भी अंदर से बहुत विशाल है. व्हीलबेस 2360 मिमी है. नई हेडलाइट्स, बॉडी कलर्ड बंपर, विस्तारित स्नूट और स्टाइलिश फ्रंट फॉग लैंप कार के फ्रंट फेशिया को बढ़ाते हैं. अब, बैज को इसके सामने की तरफ काफी हाइलाइट किया गया है.
इसके टॉप-एंड वैरिएंट के पहिए में फुल कवर मिलते हैं, जबकि K10 LXi केवल सेंटर कैप के साथ आता है. इसकी 13 इंच की ट्यूबलेस कोशिश इसकी स्थिरता और सवारी की गुणवत्ता में योगदान करती है. 155 / 65R13 आकार के टायरों का उपयोग दोनों प्रकारों के लिए किया जाता है. पुनर्निर्देशित रियर तुरंत पुराने ज़ेन की तरह लगता है.
नई टेल लाइट, वेज और रियर बम्पर के साथ टेलगेट ने कार के सौंदर्य का एहसास बनाए रखा है. दोनों वेरिएंट्स Lxi और VXi क्रमशः 760 किलोग्राम और 765 किलोग्राम का हैं. कार छह आकर्षक रंगों में उपलब्ध है - फायर ब्रिक रेड, मिडनाइट ब्लैक, सनलाइट कॉपर, इक्रू बेज, सिल्की सिल्वर और सुपीरियर व्हाइट.
< Maruti Suzuki Alto K10 इंटीरियर
ऑल्टो K10 की हैंडलिंग और राइड क्वालिटी सभ्य है. टॉर्सियन टाइप रोल कंट्रोल डिवाइस और रियर कॉइल स्प्रिंग के साथ इसका शक्तिशाली फ्रंट मैकफर्सन स्ट्रट सस्पेंशन, तीन-लिंक एक्सल के साथ गैस भरा शॉक एब्जॉर्बर, और अलग-थलग ट्रेलिंग आर्म के साथ अलग-थलग करने वाला आर्म सस्पेंशन, व्यस्त सड़कों या गलियों पर भी ड्राइविंग को हवा बनाते हैं. हालाँकि, इसका उच्च गति प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं है. ग्राउंड क्लीयरेंस 160 मिमी है, जो कार को उबड़-खाबड़ भारतीय सड़कों पर अस्थिरता में सुधार करने में मदद करता है. तीन-सिलेंडर इंजन के साथ, ऑल्टो K10 कम NVH स्तरों के साथ एक अद्भुत ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है. ऑल्टो K10 के साथ तीखे मोड़ का आनंद ले सकते हैं जो कि 4.6m के न्यूनतम टर्निंग त्रिज्या के साथ आता है.
ऑल्टो K10 के अंदरूनी हिस्से अभी तक स्टाइलिश हैं. नए नीले रंग की सीटों को हेडरेस्ट के साथ अच्छी तरह से एकीकृत किया गया है. अन्य समृद्ध विशेषताओं में हीटर के साथ एक जलवायु नियंत्रण इकाई, फ्रंट पावर विंडो, टैकोमीटर के साथ इलेक्ट्रिक ट्रिपमीटर, स्पीडोमीटर, वैनिटी मिरर, ऐश ट्रे, सहायक सॉकेट, कप धारक, रियर पार्सल ट्रे और अधिक के साथ रोशनी क्लस्टर शामिल हैं. यह एक स्टीरियो सिस्टम के साथ नहीं आता है, लेकिन इसमें पहले से जुड़ा हुआ है. ऑल्टो K10 आराम के मामले में बिलकुल ठीक है, क्योंकि आप इस पर कार से ज्यादा उम्मीद नहीं कर सकते हैं. style="font-size: small;">Maruti Suzuki Alto k10 Specifications -
Maruti Suzuki Alto K10 एक्सटीरियर
हल्के कॉस्मेटिक परिवर्तनों के साथ, नयी ऑल्टो K10 अपने भाई-बहनों - मारुति ऑल्टो और मारुति ज़ेन के साथ बहुत समानता रखती है. 3620 मिमी (लंबाई) x 1495 मिमी (चौड़ाई) x 1460 मिमी (ऊंचाई) के कुल आयाम के साथ, कार बहुत कॉम्पैक्ट लगती है फिर भी अंदर से बहुत विशाल है. व्हीलबेस 2360 मिमी है. नई हेडलाइट्स, बॉडी कलर्ड बंपर, विस्तारित स्नूट और स्टाइलिश फ्रंट फॉग लैंप कार के फ्रंट फेशिया को बढ़ाते हैं. अब, बैज को इसके सामने की तरफ काफी हाइलाइट किया गया है.
DIMENSIONS & WEIGHT |
|
Overall
Length
|
3545
mm
|
Overall
Width
|
1515
mm
|
Overall
Height
|
1475
mm
|
Wheelbase
|
2360
mm
|
Ground
Clearance
|
160
mm
|
Kerb
Weight
|
755
kg
|
Gross
Vehicle Weight
|
1210
kg
|
Turning
Radius
|
4.6
metres
|
Front
Track
|
1295
mm
|
Rear
Track
|
1290
mm
|
इसके टॉप-एंड वैरिएंट के पहिए में फुल कवर मिलते हैं, जबकि K10 LXi केवल सेंटर कैप के साथ आता है. इसकी 13 इंच की ट्यूबलेस कोशिश इसकी स्थिरता और सवारी की गुणवत्ता में योगदान करती है. 155 / 65R13 आकार के टायरों का उपयोग दोनों प्रकारों के लिए किया जाता है. पुनर्निर्देशित रियर तुरंत पुराने ज़ेन की तरह लगता है.
नई टेल लाइट, वेज और रियर बम्पर के साथ टेलगेट ने कार के सौंदर्य का एहसास बनाए रखा है. दोनों वेरिएंट्स Lxi और VXi क्रमशः 760 किलोग्राम और 765 किलोग्राम का हैं. कार छह आकर्षक रंगों में उपलब्ध है - फायर ब्रिक रेड, मिडनाइट ब्लैक, सनलाइट कॉपर, इक्रू बेज, सिल्की सिल्वर और सुपीरियर व्हाइट.
< Maruti Suzuki Alto K10 इंटीरियर
पेश किए गए आराम और समृद्ध सुविधाओं के मामले में, नई ऑल्टो K10 का इंटीरियर अपने भाई-बहन की तुलना में बेहतर है. पॉवर विंडो केवल इसके सामने की तरफ हैं. कोई भी आसानी से ORVM को अंदर से समायोजित कर सकता है. अब, स्टीयरिंग व्हील अधिक स्टाइलिश है, लेकिन कम उत्तरदायी है. नई ब्लू सीटें हुंडई i10 की तरह एकीकृत हेडरेस्ट के साथ आरामदायक हैं. हालांकि, प्लास्टिक की गुणवत्ता अभी भी सस्ती है. औसत भारतीय ऊंचाई के लिए, प्रवेश / निकास एकदम सही है, लेकिन लंबे लोग इसे भीड़भाड़ में पा सकते हैं.
एक ऑडियो सिस्टम का कोई प्रावधान नहीं है. आप इसे बाजार से इंस्टॉल करवा सकता है. केबिन का समग्र परिवेश विभिन्न मानक विशेषताओं द्वारा बनाए रखा जाता है, जिसमें हीटर के साथ एक जलवायु नियंत्रण इकाई, सामने की बिजली खिड़की, टैकोमीटर के साथ इलेक्ट्रिक ट्रिप-मीटर, स्पीडोमीटर, वैनिटी मिरर, सन विज़ोर, ऐश ट्रे, सहायक टॉयलेट, कप के साथ रोशनी क्लस्टर शामिल हैं धारक, रियर पार्सल ट्रे, एक्सेसरी सॉकेट, टिंटेड विंडो ग्लास आदि.
CAPACITY |
|
Seating
Capacity
|
5
(2 + 3)
|
Number
of Seating Rows
|
2
Rows
|
Number
of Doors
|
5
Doors
|
Fuel
Tank Capacity
|
35
litres
|
Maruti Suzuki Alto K10 ब्रेकिंग और सेफ्टी
ब्रेकिंग सिस्टम बहुत बुनियादी है, लेकिन अच्छा नियंत्रण प्रदान करने के लिए पर्याप्त कुशल है. आगे और पीछे के पहियों में क्रमशः डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक लगे हैं. टायर अपेक्षाकृत छोटे हैं, और कार के संतुलन और स्थिरता को बनाए रखने में कोई सक्रिय भूमिका नहीं है. सभी मानक सुरक्षा सुविधाएँ इसके दोनों वेरिएंट्स के साथ उपलब्ध हैं, जिसमें सीट बेल्ट, चाइल्ड लॉक, फ्रंट फॉग लैंप, हेडलाइट्स, इंजन इमोबिलाइज़र, आई-केटीएस, रिमाइंडर, सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम के लिए सेंट्रल लॉकिंग की शामिल हैं. हालांकि, उन्नत ABS (एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम) और EBD सुरक्षा उपाय बोर्ड से गायब हैं.
Maruti Suzuki Alto K10 परफॉर्मेंस और हैंडलिंग
ENGINE & TRANSMISSION |
|
Engine
Displacement
|
998
cc
|
Transmission
Type
|
Manual
|
Fuel
Type
|
Petrol
|
Maximum
Power
|
67.1
Bhp @ 6000 rpm
|
Maximum
Torque
|
90
Nm @ 3500 rpm
|
Engine
Description
|
998cc,
K-Next Engine
|
Gearbox
|
5-Speed
Manual Gearbox
|
No.
of Cylinders
|
3
|
Emission
Standard
|
BS
IV + OBD II
|
क्या आप Maruti Suzuki Alto K10 के बारे में सोचते हैं?
एक सभ्य कॉस्मेटिक मेकओवर और अधिक शक्तिशाली इंजन के साथ, नया ऑल्टो K10 एक अच्छा मूल्य-फॉर-मनी उत्पाद है. K10B इंजन मारुति के पुराने 796 सीसी इंजन की तुलना में कहीं अधिक बेहतर प्रदर्शन करने वाला है. अंदर से, कार आपको आराम की समझ देती है, जो अच्छी संख्या में सुविधाओं और समृद्ध असबाब के साथ आती है.
दोस्तों अगर आप Alto K10 Diesel diesel price जानना चाहते हैं? तो आपको इसके लांच होने का इन्तजार करना चाहिए.maruti alto,मारुति ऑल्टो,मारुती सुज़ुकी ऑल्टो,ऑल्टो k10 vxi सुविधाओं,मारुति सुजुकी अल्टो,अल्टो कार कीमत,मारुति अल्टो,k10 lxi ऑल्टो k10 vxi कीमत
Riyaz Shaik
Best budget car overall
The driving experience is great with this budget friendly car and not much suitable who prefers longer journeys. The looks are normal but yah not ignorable. The major con is of noise at higher revs.