-->

हुंडई सैंट्रो कार की खास बातें (कॉन्फ़िगरेशन सहित)

santro car, hyundai santro, हुंडई सैंट्रो 1.1 एमटी स्पोर्ट सीएनजी, हुंडई ऑरा कार की खास बातें (कॉन्फ़िगरेशन), हुंडई सैंट्रो कार की खास बातें





कीमत - ₹ 1,90,000/ चलाई जा चुकी - 78,000 km
कीमत - ₹ 1,50,000/ चलाई जा चुकी - 58,000 km
कीमत - ₹ 60,000/ चलाई जा चुकी - 45,000 km

               
 हुंडई सैंट्रो कार 2018,
 
हुंडई सेंट्रो 2018 के जरूरी आंकड़े

Mileage (upto)
30.48 km/kg
Engine (upto)
1086 cc
BHP
68.0
Transmission
Manual/Automatic
Seats
5
Boot Space
235 litre
यह सच है कि नई हुंडई सैंट्रो पिछले-जीन मॉडल की तुलना में बड़ी,ज्यादा लम्बी और फीचर से लैस है. इसका यह मतलब भी कोई नहीं है की बड़ी कार बनाने के चक्कर में ह्युंडई ने इस कार में फीचर्स की कमी नहीं छोड़ी है. फिर भी सैंट्रो ने हमें दो काउंट पर प्रभावित नहीं किया है. सबसे पहले, इसमें दोहरे एयरबैग का अभाव है, जो हमें लगता है कि भारत में बेचने के दौरान हर कार में जरूरी होना चाहिए और दूसरी बात, ’एट पेर’ फीचर सूची जो टिल्ट-एडजस्टेबल स्टीयरिंग व्हील, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, एलॉय और डीआरएलएस पर कम से कम एस्टा वेरिएंट में छूट जाती है.

       
Santro Magna1086 cc, Manual, Petrol, 20.3 kmpl
Rs.4.58 Lakh
Santro Sportz1086 cc, Manual, Petrol, 20.3 kmpl
Rs.5.0 Lakh
Santro Magna AMT1086 cc, Automatic, Petrol, 20.3 kmpl
Rs.5.19 Lakh
Santro Magna CNG1086 cc, Manual, CNG, 30.48 km/kg
Rs.5.24 Lakh
Santro Asta1086 cc, Manual, Petrol, 20.3 kmpl
Rs.5.46 Lakh
Santro Sportz AMT1086 cc, Automatic, Petrol, 20.3 kmpl
Rs.5.47 Lakh
Santro Sportz CNG1086 cc, Manual, CNG, 30.48 km/kg
Rs.5.65 Lakh
 
जहां सैंट्रो सही में फीचर की वजह से पसंद की जाती है, इसके अलावा इसका केबिन भी पूरी तरह से आधुनिक लगता है. प्लास्टिक और सामग्रियों की गुणवत्ता इतनी अच्छी है कि आप इसकी तुलना गैर-हुंडई कारों से नहीं, किसी दूसरे सेगमेंट की कार से भी कर सकते है. यह एक नए एएमटी के 
साथ पुराने 4-सिलेंडर इंजन को भी स्पोर्ट कर रही है.
पैकेज में, नयी सेंट्रो मिली जुली है. नया संस्करण एक अधिक प्रीमियम अनुभव प्रदान करता है, लेकिन एक कीमत पर. इसलिए यदि आप कोई ऐसा व्यक्ति हैं जो आपकी कार से एकमुश्त कीमत की तलाश नहीं कर रहा है, लेकिन क्वालिटी के लिए अधिक खर्च करने का मन नहीं करेगा, तो सैंट्रो आपकी पसंद होनी चाहिए.

हुंडई सैंट्रो एक्सटीरियर

  
  • बड़ी लगती है, लेकिन अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी कार नहीं.
  • अन्य आधुनिक हुंडई कारों की तुलना में अलग दिखती है.
  • असल में यह पुरानी चली आ रही हाईबॉय हैचबैक नहीं.
  • टॉप 2 वेरिएंट (अस्टा और स्पोर्ट्ज़) बाहर से काफी हद तक समान दिखते हैं.  
2018 सैंट्रो अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी कार नहीं है, लेकिन यह सबसे छोटी भी नहीं है. हालांकि यह सबसे अधिक चौड़ी है. यहां तक ​​कि ग्रैंड i10 के बगल में खड़े करने पर यह उसके बराबर की कार लगती है. तो चाहे वह आपकी पहली कार हो या अतिरिक्त खरीदारी, यह एंट्री लेवल नहीं दिख रही है.

कितनी बड़ी और छोटी है दूसरी कारों से सामने

Measurements
Hyundai Santro
Datsun GO
Maruti Suzuki Celerio
Tata Tiago
Maruti Suzuki WagonR / WagonR Vxi+*
Length
3610mm
3788mm
3695mm
3746mm
3599mm/ 3636mm
Width
1645mm
1636mm
1600mm
1647mm
1495mm/ 1475mm
Height
1560mm
1507mm
1560mm
1535mm
1700mm/ 1670mm
Wheelbase
2400mm
2450mm
2425mm
2400mm
2400mm
Boot space
235 litres
265 litres
235 litres
242 litres
180 litres

डिज़ाइन-वार


यह सैंट्रो की तुलना में i10 की तरह दिखती है. उदाहरण के लिए, हेडलैम्प्स, जो प्री-फेसलिफ्ट i10 के समान लगती है. बाहर की तरफ क्रोम का कम से कम किया गया है और यह पसंद करने योग्य है. दरवाज़े के हैंडल पुराने जमाने की फ़्लैपी हैं, जैसे मूल सैंट्रो पर थी. इन पर क्रोम एप्लाइक वैसे भी ओवरडोन दिखते थे, इसलिए यह एक अच्छी बात है कि हुंडई ने चीजों को बड़े ध्यान से चुना. अजीब है, नयी सैंट्रो को टॉप वेरिएंट पर भी एलॉय नहीं मिलते हैं, हालांकि दोनों पर पहिया का आकार 14 इंच है (दोनों कारों के लिए PCD अलग है). इसलिए आपको आफ्टरमार्केट में सही लोगों को ढूंढना होगा क्योंकि 2018 सैंट्रो के लिए हुंडई अभी भी नए एलॉय को विकसित करने की प्रक्रिया में है. जो 2019 में एस्टा वेरिएंट के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है.
सैंट्रो रियर पर विशेष दिखती है, रियर बम्पर पर लाइसेंस प्लेट के दोनों किनारों पर ब्लैक प्लास्टिक क्लैडिंग के लिए के साथ आते है. कोई रियर स्पॉइलर नहीं है, जिसने इसे स्पोर्टियर लुक दिया था, लेकिन बताया गया है कि जल्द ही इसे एक्सेसरी के रूप में मिल जाएगा. कुल मिलाकर, वैगनआर के विपरीत, नया सैंट्रो किसी भी मायने में लम्बी नहीं. हालाँकि इसमें ह्युंडई के सिग्नेचर कैस्केडिंग ग्रिल मिलते हैं, लेकिन फ्रंट डिज़ाइन अन्य ह्युंडई कारों के साथ भी

 
सैंट्रो इंटीरियर

कम लोग बैठ सकते है (पुराने सैंट्रो की तुलना में)
          एसी दमदार है
          रियर यात्रियों को हेडरेस्ट की कमी के बारे में शिकायत होगी, लेकिन इंटीरियर की सराहना करेंगेकेबिन के अंदर प्लास्टिक, स्विचगियर और व्यावहारिक रूप से सब कुछ की गुणवत्ता में सही है. बिना किसी संदेह के, सैंट्रो आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आप एक सिकुड़ी हुई प्रीमियम हैचबैक में बैठे हैं - ऐसा प्रतीत होता है कि अच्छी तरह से निर्मित है.
    डिजाइन की बात करें और पहली चीज जो आपको पसंद आयेगी वह डैशबोर्ड के दोनों सिरों पर प्रोपेलर जैसी एयर कंडीशनिंग वेंट है. सहमत होना होगा कि मर्सिडीज-बेंज के कुछ प्रभाव यहां हैं - और जबकि ये धातु में किए जाते हैं, लेकिन सैंट्रो में प्लास्टिक में, आपको हुंडई को इन्हें इतनी अच्छी तरह से जोड़ेने के लिए देना होगा ताकि वे सस्ते न दिखें. ख़राब पक्ष यह है कि ये vents पूरी तरह से बंद नहीं हो सकते हैं और AC काफी शक्तिशाली है. मैनुअल एयर-कॉन को कम तापमान सेटिंग में समायोजित करने से मदद मिलेगी.
    फ्रंट और रियर पावर विंडो के लिए ड्राइवर खिड़की के बजाय गियर लीवर के पास स्थित हैं. हुंडई ने ऐसा किया हो सकता है कि लागत को कम रखने के लिए, लेकिन फिर से, स्विच की गुणवत्ता और प्लेसमेंट शानदार हो और सैंट्रो कीमत के लिए न हो.
    कुछ अन्य चीजें हैं जो आपको पता होनी चाहिए क्योंकि ये आपके खरीद निर्णय को प्रभावित कर सकती हैं. सैंट्रो Height-adjustable ड्राइवर की सीट या झुकाव-समायोज्य स्टीयरिंग के साथ नहीं आती है. औसत बिल्ड वाले लोगों के पास एक अच्छी ड्राइविंग स्थिति में आने की समस्या नहीं है, लेकिन यदि आप 6 फीट से अधिक लम्बे हैं, तो आपको झुकाव स्टीयरिंग या ऊंचाई-समायोज्य ड्राइवर की सीट (इसे कम करने के लिए) या दोनों की आवश्यकता महसूस हो सकती है.
    पीछे की तरफ के एसी वेंट मिलते हैं और सामने की सीट मेरी पसंद के अनुसार सेट होती है. औसत बिल्ड के किसी व्यक्ति के लिए आराम से बैठने के लिए पर्याप्त जगह है. इसलिए 4 औसत आकार के वयस्कों का बैठना एक मुद्दा नहीं होना चाहिए. लेकिन पीछे की तरफ कोई एडजस्टेबल हैडरेस्ट नहीं हैं, इसलिए अगर पीछे की सीट पर ज्यादातर समय कब्जा हो जाए तो यह सबसे अच्छी कार नहीं है.

सैंट्रो का केबिन काले और बेज रंग के दोहरे टोन रंग के साथ दिया गया है. लेकिन अगर आप डायना ग्रीन बाहरी रंग में सैंट्रो खरीदते हैं, जो मैग्ना वेरिएंट से उपलब्ध है, तो आपको गियर लीवर और रियर एसी वेंट के आसपास डैशबोर्ड पर हरे रंग के आवेषण के साथ एक काले रंग का इंटीरियर मिलता है.
बाहरी रंग की तरह, आंतरिक रंग संयोजन के बावजूद, अंदर पर क्रोम का उपयोग कम किया गया है. यहां तक ​​कि स्टीयरिंग व्हील पर हुंडई का लोगो क्रोम में नहीं दिया गया है; सैंट्रो एक पारंपरिक लॉन्गबॉय हैचबैक नहीं है, आप सीधे केबिन में नहीं चलते हैंबाहरी रंग की तरह, आंतरिक रंग संयोजन के बावजूद, अंदर पर क्रोम का उपयोग कम किया गया है. यहां तक ​​कि स्टीयरिंग व्हील पर हुंडई का लोगो क्रोम में नहीं दिया गया है; सैंट्रो एक पारंपरिक लॉन्गबॉय हैचबैक नहीं है, आप सीधे केबिन में नहीं चलते हैं.
इसके बजाय, आप विशेष रूप से पीछे की तरफ एक नीची सीट पर बैठे हैं. अंदर का हेडरूम औसत आकार के वयस्कों के लिए आगे और पीछे दोनों तरफ सही हैरियर विंडो लाइन के चारों ओर नीचे की ओर ढलान है जिसे आप पीछे की तरफ बैठने पर सराहना करेंगे. यह केबिन को हवादार महसूस कराता है. बूट स्पेस 235 लीटर पर रेट किया गया है.
कुल मिलाकर, सैंट्रो को एक पारिवारिक कार के रूप में पेश किया गया है और यह उस पर एक अच्छा काम करेगा - यदि परिवार छोटा है. पीछे वाले वयस्कों को लंबी दूरी पर हेडरेस्ट की आवश्यकता महसूस होगी. बुजुर्ग, जो पिछले सैंट्रो में या बाहर कदम रखेंगे, नए सैंट्रो के बैठने की स्थिति को थोड़ा कम पाएंगे.

हुंडई सैंट्रो परफॉर्मेंस

नयी सेंट्रो को, हुंडई का पुराना 1.1-लीटर एप्सिलॉन इंजन वापस मिल गया, जिसने पुराने सैंट्रो और i10 दोनों पर सेवा दी है. 4-सिलेंडर इंजन को दो कारणों से दोबारा शुरू किया गया है. एक, अलग अलग मॉडल में भेद के लिए : Eon को 1.0-लीटर इंजन, सैंट्रो को 1.1-लीटर और ग्रैंड i10 को 1.2-लीटर यूनिट मिलती है. दो, 4-सिलेंडर इंजन होने के नाते, यह ईऑन के 1.0-लीटर, 3-सिलेंडर यूनिट की तुलना में अधिक परिष्कृत है.
सैंट्रो का इंजन 69PS अधिकतम पावर बनाता है, एमटी दोनों के साथ रखा जा सकता है. आपको बता दे की एक ही इंजन को फ़ैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट के साथ भी रखा जा सकता है, लेकिन इस संयोजन के लिए पावर आउटपुट 59PS तक गिर जाता है.
शहर में, यदि आप शांति से गाड़ी चला रहे हैं, तो आप लगभग 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 4 वें गियर में ड्राइव कर पाएंगे. इसे 5 वीं में करने का प्रयास करें और आपको महसूस होगा कि आपको नीचे शिफ्ट होना पड़ेगा ताकि इंजन को तेज करने के लिए पर्याप्त रस हो. 3 जी गियर में समान गति करने से बहुत फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि यह लगभग उसी तरह से गति लेगा जब तक कि शहर में, यदि आप शांति से गाड़ी चला रहे हैं, तो आप लगभग 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 4 वें गियर में ड्राइव कर पाएंगे. इसे 5 वीं में करने का प्रयास करें और आपको महसूस होगा कि आपको नीचे शिफ्ट होना पड़ेगा ताकि इंजन को तेज करने के लिए पर्याप्त रस हो. 3 जी गियर में समान गति करने से बहुत फर्क नहीं पड़ेगा क्योंकि यह लगभग उसी तरह से गति लेगा जब तक कि इंजन 4000rpm या उससे आगे नहीं निकलता है.
तो आपको क्या करना है आराम से कार चलाएं अपने फोन को पेयर करें. हाईवे पर, इंजन फिर से गति बदलने के बजाय क्रूज पर चलता है. सैंट्रो लगभग 3000rpm पर 5 गियर में पूरे दिन 100 किमी प्रति घंटे और बिना अधिक प्रयास से चल सकती है.
AMT इंजन को वास्तव में अच्छी तरह से इज़ाफ़ा करता है. चूंकि इंजन तेजी से गति नहीं उठाता है, इसलिए जब आप कुछ अन्य मामलों में क्या करते हैं तो गियर बदलने से एएमटी में आपको उतना जोर नहीं लगता है. यह आसानी से हमारे द्वारा संचालित सबसे सुगम एएमटी में से एक है और पहली बार स्वचालित कार खरीदारों को पसंद होगा.

सैंट्रो सेफ्टी

सेफ्टी की बात करें और नए सैंट्रो में स्टैंडर्ड के तौर पर EBD और ड्राइवर साइड एयरबैग के साथ ABS मौजूद है. जबकि यह प्रतियोगिता के बराबर या उससे अधिक हो सकती है, सुरक्षा के मामले में एक नया बेंचमार्क सेट करने के लिए हुंडई के लिए be सैंट्रो ’मॉनीकर को प्रभावित करने वाली एक नई पीढ़ी का वाहन आदर्श मंच था. दोहरी एयरबैग एक फैमिली हैचबैक ’के रूप में में दिखेगा. अभी के लिए, केवल शीर्ष एस्टा संस्करण दोहरे फ्रंट एयरबैग और लोड सीमक के साथ फ्रंट सीटबेल्ट प्रीटेंशनर के साथ आता है. 

हुंडई सैंट्रो वेरिएंट्स

सैंट्रो ड्राइवर-साइड एयरबैग के जरूरी रूप से आता है, लेकिन यात्री साइड एयरबैग केवल शीर्ष संस्करण में उपलब्ध है. जो लोग ज्यादातर अकेले ड्राइव करते हैं, उनके लिए मैग्ना और स्पोर्ट्ज़ वेरिएंट ऑफर पर फीचर्स के मामले में अच्छी कीमत देते हैं. कॉलेज में ड्राइव करने के लिए कार की तलाश करने वाले युवा विशेष रूप से ब्लैक केबिन और ग्रीन सीट बेल्ट के साथ ग्रीन बाहरी रंग में सैंट्रो को पसंद करेंगे. ये दोनों वेरिएंट AMT के साथ उपलब्ध हैं, इसलिए इसमें पावरट्रेन का भी विकल्प है.

दावा किया गया एआरएआई माइलेज: हुंडई सैंट्रो पेट्रोल 20.3 kmpl है. हुंडई सैंट्रो सीएनजी 30.48 किमी / किग्रा है. ऑटोमैटिक वेरिएंट के लिए दावा किया गया एआरएआई माइलेज हुंडई सैंट्रो पेट्रोल 20.3 kmpl है.

हुंडई सैंट्रो माइलेज

          

    Fuel Type
    Transmission
    ARAI Mileage
    Petrol
    Manual
    20.3 kmpl
    Petrol
    Automatic
    20.3 kmpl
    CNG
    Manual
    30.48 km/kg

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं